छत्तीसगढ़

एमएस धोनी को आईपीएल में करोड़ों का नुकसान होना तय! बीसीसीआई के पुराने नियम के कारण होगा बड़ा बदलाव

नईदिल्ली : अभी कुछ सप्ताह पहले ही बीसीसीआई (BCCI) ने IPL टीम मालिकों के साथ मीटिंग की थी, जिसमें अनकैप्ड प्लेयर रूल को वापस लाए जाने की मांग की गई थी. बाद में खुलासा हुआ कि यह मांग CSK की ओर से नहीं बल्कि खुद BCCI अधिकारियों ने अनकैप्ड प्लेयर रूल को वापस लाने का विषय छेड़ा था. अब ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार BCCI ने इस नियम को वापस लाने का निर्णय ले लिया है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक BCCI ने ना केवल अनकैप्ड प्लेयर रूल को वापस लाने का निर्णय लिया है बल्कि IPL 2025 में प्रत्येक फ्रैंचाइजी को एक अनकैप्ड प्लेयर अपनी टीम में रखना होगा. यानी एमएस धोनी को अनकैप्ड खिलाड़ियों की सूची में रखे जाने की अफवाहें सच साबित होती दिख रही हैं.

क्या है अनकैप्ड प्लेयर रूल?

वो खिलाड़ी अनकैप्ड प्लेयर की सूची में आता है, जिसे रिटायरमेंट ले चुके पांच साल या उससे ज्यादा समय बीत चुका हो. एमएस धोनी की बात करें तो उन्होंने साल 2019 में 15 अगस्त के दिन क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उन्हें रिटायर हुए 5 साल से ज्यादा समय बीत चुका है, इसलिए नियमानुसार यदि धोनी ऑक्शन में आते हैं तो उन्हें अनकैप्ड प्लेयर्स की लिस्ट में शामिल किया जाएगा.

एमएस धोनी को IPL 2024 में खेलने के लिए 12 करोड़ रुपये मिले थे, मगर एक अनकैप्ड प्लेयर की अधिकतम तंख्वाह 4 करोड़ रुपये होती है. यानी अनकैप्ड प्लेयर बनने पर धोनी की सैलरी 3 गुना कम हो जाएगी. याद दिला दें कि धोनी ने पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़कर टीम की कमान ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों में सौंप दी थी. गायकवाड़ की कप्तानी में CSK पिछले साल प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर रही थी.