छत्तीसगढ़

बिलासपुर: नवरात्रि-दीपावली और छठ पर रेलवे ने दी राहत, 1 अक्टूबर से देशभर में चलेंगी 519 स्पेशल ट्रेनें; जोन को भी मिली 6 ट्रेनें

बिलासपुर। हर साल की तरह इस बार भी दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुगम आवाजाही के लिए रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया गया है। भारतीय रेलवे की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इस साल 519 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन एक अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच किया जाएगा। रेलवे का कहना है कि इस साल स्पेशल ट्रेनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की गई है।

छह स्पेशल ट्रेनों का ऐलान 

इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा भी दुर्गा पूजा, दीपावली, छठ के अवसर पर छह स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। इनमें 08893 गोंदिया – सांतरागाछी दुर्गा पूजा स्पेशल, 08894 सांतरागाछी – गोंदिया, दुर्गा पूजा स्पेशल, 08895 गोंदिया – छपरा छठ पूजा स्पेशल, 08896 छपरा – गोंदिया छठ पूजा स्पेशल, 08897 गोंदिया – पटना छठ पूजा स्पेशल, 08898 पटना – गोंदिया छठ पूजा स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं।

ये ट्रेनें लगाएंगी फेरे

1- 08893 गोंदिया – सांतरागाछी दुर्गा पूजा स्पेशल, (2 फेरे, गोंदिया से चार एवं नौ अक्टूबर)

2- 08894 सांतरागाछी – गोंदिया, दुर्गा पूजा स्पेशल, (2 फेरे, सांतरागाछी से पांच एवं 10 अक्टूबर)

3- 08895 गोंदिया – छपरा छठ पूजा स्पेशल, (2 फेरे, गोंदिया से तीन एवं चार नवंबर)

4- 08896 छपरा – गोंदिया छठ पूजा स्पेशल, (2 फेरे, छपरा से चार एवं पांच नवंबर)

5- 08897 गोंदिया – पटना छठ पूजा स्पेशल, (2 फेरे, गोंदिया से तीन एवं चार नवंबर)

6- 08898 पटना – गोंदिया छठ पूजा स्पेशल, (2 फेरे, पटना से चार एवं पांच नवंबर) शामिल है।

स्पेशल ट्रेनें लगभग 6000 फेरे लगाएंगी

गौरतलब है कि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं। यात्रियों की भारी भीड़ को सुगम एवं आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी विशेष ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी की गई है। दो महीने की अवधि के दौरान ये स्पेशल ट्रेनें लगभग 6000 फेरे लगाएंगी और बड़ी तादाद में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी।

पिछले साल लगाए थे 4,429 फेरे

पिछले वर्ष भी भारतीय रेल द्वारा बड़ी संख्या में त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था और इन ट्रेनों ने कुल 4,429 फेरे लगाए थे, जिनके माध्यम से लाखों की संख्या में यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा प्राप्त हुई थी।

त्यौहारों पर भारी भीड़

जाहिर है कि हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर प्रस्थान करते हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, वरन परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं। हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं। इसी को देखते हुए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।