छत्तीसगढ़

IND vs BAN: जिस खिलाड़ी ने 9000 रन बनाए…, कानपुर टेस्ट में भारत की इस रणनीति से नाराज हैं गावस्कर

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को शानदार बल्लेबाजी की। बारिश के कारण दूसरे और तीसरे दिन का खेल पूरी तरह से धुल जाने के बाद भारत को खेल को नतीजे तक ले जाने के लिए एक आउट-ऑफ-द-बॉक्स प्रदर्शन की आवश्यकता थी और टीम इंडिया ने बल्लेबाजी में कुछ वैसा ही प्रदर्शन किया। मेजबान टीम ने पहले बांग्लादेश को 233 के स्कोर पर समेट दिया था और फिर आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 34.4 ओवर में नौ विकेट पर 285 रन बनाए और फिर 52 रनों की बढ़त के साथ पारी घोषित की। इसी के साथ भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 50, 100, 150, 200 और 250 रन दर्ज किए।

भारत ने दिन का शानदार प्रदर्शन किया लेकिन पूर्व कप्तान और अब कमेंटेटर सुनील गावस्कर टीम के बल्लेबाजी क्रम से नाखुश थे। जब भारत ने पारी में दूसरे विकेट के रूप में यशस्वी जायसवाल को खो दिया, तो हर कोई विराट कोहली को देखने का इंतजार कर रहा था, जो टेस्ट क्रिकेट में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हैं। हालांकि, तब सभी आश्चर्यचकित हो गए जब भारत ने ऋषभ पंत को भेजा और कोहली को ड्रेसिंग रूम में बैठाए रखा। हालांकि, एक और विकेट गिरने के बाद विराट को पांचवें नंबर पर भेजा गया।

गावस्कर ने कहा, ‘आप उस व्यक्ति को नीचे भेज रहे हैं और बैटिंग पोजिशन बदल रहे हैं, जिसने टेस्ट क्रिकेट में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए लगभग नौ हजार रन बनाए।’ पंत जहां 11 गेंदों पर नौ रन बनाकर आउट हुए, वहीं कोहली ने 35 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए। हालांकि, वह अर्धशतक से चूक गए और उन्हें शाकिब अल हसन ने क्लीन बोल्ड किया।

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने सोमवार को एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस बार उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए महान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। कोहली सबसे तेज 27,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। कोहली ने 594वीं पारी में सचिन तेंदुलकर के पिछले रिकॉर्ड (623 पारी) को पीछे छोड़ा। कुमार संगकारा (648 पारियां) और रिकी पोंटिंग (650 पारियां) 27000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले अन्य खिलाड़ी हैं।