छत्तीसगढ़

आईसीसी के इस प्लान से पाकिस्तान को लगेगा 440 वोल्ट का झटका! छिनेगी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी? जानें ताजा अपडेट

नईदिल्ली : पाकिस्तान अब तक आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रहा था. अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान से छीन कर टूर्नामेंट का आयोजन किसी दूसरे देश में करवा सकता है. रिपोर्ट अनुसार टूर्नामेंट के आयोजन को दुबई, दक्षिण अफ्रीका या फिर श्रीलंका में शिफ्ट करने का भी विकल्प खुला रखा गया है.

आईसीसी ने अपने सामने तीन विकल्प रखे हुए हैं. पहला विकल्प पूरे टूर्नामेंट को पाकिस्तान में करवाने का है. दूसरा ऑप्शन हाइब्रिड मॉडल का है, जिसे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अधिकारी स्वीकारने से नकारते रहे हैं. हाइब्रिड मॉडल के तहत केवल भारत के मैच किसी दूसरी जगह करवाए जाएंगे, बाकी मैच पाकिस्तान में होंगे. वहीं तीसरा विकल्प पूरे टूर्नामेंट को पाकिस्तान से उठाकर किसी दूसरे देश में करवाए जाए, जिसके लिए दक्षिण अफ्रीका, यूएई और श्रीलंका का नाम सामने आया है.

PCB की उम्मीदों को झटका

बताया जा रहा है कि हाइब्रिड मॉडल को अपनाए जाने की उम्मीदें सबसे ज्यादा हैं, इसके बावजूद ICC तीनों विकल्पों के लिए बजट तैयार करने पर भी विचार कर रहा है. ऐसे में भारत के मैचों के अलावा बाकी सारे मैच पाकिस्तान में करवाए जाएंगे. पूरे टूर्नामेंट को पाकिस्तान से बाहर किसी दूसरे देश में करवाना आसान नहीं होगा, लेकिन ICC अधिकारियों का इस मामले पर विचार करना भी PCB के लिए कतई अच्छी खबर नहीं है.

इस विषय पर नवंबर महीने के मध्य तक कुछ स्पष्ट घोषणा होने की संभावना कम है. इस बीच भारत सरकार ने भी टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान भेजने पर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है. कुल मिलाकर देखा जाए तो भारत चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर ना हो, इसके लिए ICC भी संभवतः पूरा जोर लगा रहा है.