छत्तीसगढ़

IND vs NZ: आपको कुछ चांस लेने होंगे…, सुनील गावस्कर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले दिया बड़ा बयान

नईदिल्ली। भारत को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. साल 2016 के बाद से भारत ने चार बार यह ट्रॉफी अपने नाम की है. इस दौरान भारत ने दो बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर टेस्ट सीरीज में हराकर इतिहास रचा था. भारतीय टीम जब नवंबर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी तो फैंस को उम्मीद होगी कि टीम इंडिया एक बार फिर जीत दर्ज करे. हालांकि, उसके लिए यह इतना आसान भी नहीं होने वाला है. इसके अलावा यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और ऐसे में ना तो ऑस्ट्रेलिया और ना ही भारत कोई कसर छोड़ना चाहेगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले भारत को घर पर न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है.

न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है. इस सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम का ऐलान हो गया है. हालांकि, अभी टीम इंडिया का ऐलान नहीं हुआ है. इस सीरीज का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर को खेला जाना है. न्यूजीलैंड ने जब पिछली बार भारत का दौरा किया था, तब उसे दो मैचों में सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था.

बता दें, न्यूजीलैंड ने सबसे पहले 1955-1956 में पांच मैचों की सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था और उस सीरीज को उसने 2-0 से जीता था. इसके बाद न्यूजीलैंड 1964- 1965 में भारत दौरे पर आई थी, जहां चार मैचों की सीरीज में उसे 1-0 से जीत मिली थी. यह आखिरी मौका था, जब न्यूजीलैंड को भारत में टेस्ट सीरीज में जीत मिली थी. उसके बाद से ऐसा नहीं हुआ है. रिकॉर्ड को देखें और बीते कुछ समय से टीम इंडिया के प्रदर्शन को देखें तो यह उम्मीद करना कि भारतीय टीम मेहमान टीम के खिलाफ जीत दर्ज करेगी, यह गलत होगा.

ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले भारत के पास आखिरी टेस्ट सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ है और ऐसे में क्या टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखना चाहिए या नहीं, इसको लेकर सुनील गावस्कर ने अपनी राय दी है. सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा कि अगर भारत का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में जीत का है तो उसे चांस लेने चाहिए.

सुनील गावस्कर ने कहा,”अगर आपका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में जीत का है तो, तब आपको कुछ चांस लेने होंगे. आपको अपनी टीम पर विश्वास करना होगा. मैं कहा रहा हूं कि भारतीय परिस्थितियों में, यह आराम की बात है, अगर आप उसी तरह की पिचें बनाते हैं तो हमने देखा है, उदाहरण के लिए मोहाली की पिच, जहां गेंद को सही उछाल मिल रहा था, गेंद बाउंस हो रही थी, भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया.”

सुनील गावस्कर ने आगे कहा,”उनका अपना स्ट्रगल था, लेकिन वो इससे बाहर आए और मुझे लगता है कि आपको कुछ ऐसी ही पिच बनानी चाहिए. आपको असल में कुछ जवाब मिल सकते हैं. आप जीत भी सकते हैं क्योंकि आपका नई बॉल से अटैक काफी शानदार है. आपके पास युवा गेंदबाजों का एक ग्रुप है. वह रेड बॉल क्रिकेट में भारतीय कैप मिलने का इंतजार कर रहे हैं. तो मुझे लगता है कि चांस लिया जा सकता है.”