छत्तीसगढ़

अंतिम चरण में सीट बंटवारे पर बातचीत, उद्धव ठाकरे बोले- टूटने की स्थिति में नहीं पहुंचेगी डील

मुम्बई : महाराष्ट्र में चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है और राज्य के दोनों बड़े गठबंधन अपनी सहयोगी पार्टियों के साथ सीट-बंटवारे को लेकर गहन चर्चा कर रहे हैं। इस कड़ी में शिवसेना यूबीटी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राज्य में महा विकास अघाड़ी गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर बड़ा दावा किया है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि एमवीए सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत अंतिम चरण में है, कल या अगले 2 से 3 दिनों में सीट बंटवारे की डील पक्की हो सकती है।

टूटने की स्थिति में नहीं पहुंचने देंगे डील- उद्धव
इधर महा विकास अघाड़ी (एमवीए) दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर गतिरोध के बीच शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को आगाह किया कि सहयोगियों के बीच सौदेबाजी को टूटने की स्थिति तक नहीं पहुंचने दिया जाना चाहिए। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में राजनीतिक परिदृश्य बदल गया है और लोगों ने विपक्षी एमवीए को सत्ता में लाने का फैसला किया है, जिसमें कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) शामिल हैं।

अंतिम चरण में सीट बंटवारे पर बातचीत- उद्धव
शिवसेना (यूबीटी) नेता ने आगे कहा कि उन्होंने सीट बंटवारे की बातचीत में शामिल अपने पार्टी नेताओं से यह नहीं सुना है कि सौदा पक्का करने में कोई बड़ी समस्या थी। उद्धव ठाकरे ने जोर देकर कहा कि एमवीए भागीदारों के बीच सीट बंटवारे की बातचीत अंतिम चरण में है और शनिवार या अगले 2 से 3 दिनों में सौदा पक्का हो सकता है। बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री की यह टिप्पणी उनके पार्टी सहयोगी संजय राउत की तरफ से सीट बंटवारे पर बातचीत में देरी पर निराशा व्यक्त करने और दावा करने के बाद आई है कि महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता निर्णय लेने में सक्षम नहीं हैं।

कितना अहम होता है सीट बंटवारा
राजनीतिक गठबंधन किसी भी चुनाव का अहम हिस्सा है और किसी भी तरह के गठबंधन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सीट बंटवारा है। कई बार सीट बंटवारे पर बातचीत न बनने पर गठबंधन बिखर जाता है। वहीं गठबंधन में अपने दल की स्थिति को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां काफी चिंतित रहती है। क्योंकि जिस तरह की स्थिति गठबंधन में किसी दल की होती है आमतौर पर उसी तरह राजनीतिक पार्टियों को चुनाव में प्रदर्शन भी होता है।