छत्तीसगढ़

बम की धमकी के बीच एक्शन में बीसीएएस, एयरलाइन कंपनियों से कहा- सुरक्षित है भारत का वायुक्षेत्र

नईदिल्ली : देश भर की तमाम एयरलाइन कंपनियों के विमानों में बम की धमकी मिलने के बाद नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) सतर्क हो गया है। ब्यूरो के अधिकारियों ने बम की धमकियों को लेकर एयरलांइस प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान सभी को सचेत रहने के लिए कहा गया। बैठक में कई एयरलाइनों के सीईओ और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने कहा कि भारत का वायुक्षेत्र बिल्कुल सुरक्षित है। हमारा मौजूदा प्रोटोकॉल बेहद मजबूत है। इसका सख्ती से पालन किया जा रहा है। हम यात्रियों को आश्वासन देते हैं कि वे बिना किसी डर के यात्रा कर सकते हैं। बताया जाता है कि बैठक के दौरान नियामक के अधिकारियों ने एयरलाइन प्रतिनिधियों के साथ सकारात्मक चर्चा की। बताया जाता है कि बम धमकियों से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं पर भी चर्चा हुई।

इस सप्ताह अब तक भारतीय एयरलाइंस की 70 से अधिक उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिल चुकी हैं। हालांकि सभी अफवाह निकलीं। फिलहाल नागरिक उड्डयन मंत्रालय एयरलाइनों को बम की झूठी धमकी देने की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त नियम लागू करने की योजना बना रहा है। 

इसे लेकर डीजीसीए ने सुझाव दिया है कि फर्जी कॉल करने वाले दोषियों को नो फ्लाई लिस्ट में डाल दिया जाए। साथ ही फर्जी धमकी से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति दोषियों से की जानी चाहिए। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने गुरुवार को कहा था कि शुरुआती जांच में इन धमकियों के पीछे किसी बड़ी साजिश की आशंका नहीं मिली है और ज्यादातर कॉल ‘नाबालिगों और शरारती लोगों’ द्वारा की गई थीं।

वहीं लगातार मिल रहीं धमकियों के बीच कांग्रेस ने सरकार को घेरा है। कांग्रेस ने कहा कि देश में विमानों को बम से उड़ाने की धमकियां लगातार मिल रही हैं। पिछले 5 दिन में 70 विमानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिल चुकी हैं। त्योहारों का वक्त है। लोग अपने घरों तक पहुंचने के लिए फ्लाइट ले रहे हैं, लेकिन ऐसी धमकियों ने देश में डर का माहौल बना दिया है।