छत्तीसगढ़

सात अक्तूबर के हमले से कुछ घंटे पहले सुरंग में छिपता दिखा था हमास चीफ सिनवार, IDF ने जारी किया नया वीडियो

यरुशलम: इस्राइल-हमास युद्ध की वजह से फलस्तीन का गाजा शहर मलबों के ढेर में तब्दील हो गया है। पिछले एक साल से जारी जंग फिलहाल थमी नहीं है। इस्राइल ने हमास को पूरी तरह से खत्म करने की कसम खाई है। उसने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराया है। इसकी पुष्टि होते ही एक के बाद एक नए वीडियो सामने आ रहे हैं।

एक सुरंग का वीडियो हो रहा वायरल
पिछले साल अक्तूबर में जब हमास ने हमला किया था तो उसने इस्राइल के कई लोगों को बंधक बना लिया था। इन्हें अंधेरी सुरंग में रखा गया। अब एक सुरंग का वीडियो इस्राइल रक्षा बलों ने जारी किया है। इसमें एक शख्स कहीं से अचानक निकलता दिख रहा। ये शख्स कोई और नहीं बल्कि हमास प्रमुख याह्या सिनवार था। इस्राइली सेना को मिला यह वीडियो आतंकी समूह हमास के नए सरगना याह्या सिनवार के आखिरी निशानियों में से एक है। सिनवार ही वह शख्स था, जिसने सात अक्तूबर 2023 को इस्राइल पर हमले का आदेश दिया था। इसमें 1,200 लोगों की हत्या की गई थी। इस नरसंहार के बाद इस्राइली रक्षा बलों के लिए उसे ढूंढना मुश्किल हो गया था, लेकिन वह इस्राइल के लक्ष्य पर था।

बच्चों, पत्नी के साथ दिखा
सिनवार की आखिरी मौजूदगी छह अक्तूबर के एक वीडियो में थी, जहां उसे अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक संकरे सुरंग में टेलीविजन, पानी, तकिए और गद्दे सहित सामान ले जाते हुए देखा गया था। इस सुरंग को लेकर इस्राइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी का कहना है कि यह खान यूनिस में परिवार के घर के नीचे स्थित है। गुरुवार को आईडीएफ ने गाजा में हवाई हमले में तीन लोगों को ढेर किया, जिसमें सिनवार भी शामिल था। शुरू में इसे लेकर संदेह था। लेकिन डीएनए नमूनों के शुरुआती परीक्षण के बाद इस्राइल ने पुष्टि की कि सिनवार गाजा में एक ऑपरेशन में मारा गया है।

क्या कुछ है सुरंग में?
हगारी ने सुरंग की तस्वीरें जारी कीं। इसमें शौचालय, शॉवर और रसोई घर बने दिखाई दिए। इसके अलावा, वहां भोजन, नकदी और दस्तावेज भी मिले। इस बीच, हमास ने कहा कि सिनवार युद्ध में वीरतापूर्वक मारे गए। इसके अलावा, हगारी के बयानों को झूठा बताया। 

बता दें, इस्राइल ने इस हमले के बाद ही गायब हो चुके सिनवार की तलाश शुरू कर दी थी। कहा जा रहा था कि 61 साल के सिनवार अपना ज्यादातर समय गाजा पट्टी में बनी सुरंगों में बिता रहे थे। सिनवार के साथ उनके अंगरक्षक भी थे। साथ ही वो बंधक बनाए नागरिकों को भी ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे थे।

तीन आतंकवादियों की हुई थी पहचान
रिपोर्ट के अनुसार, इस्राइली सेना की 828वीं बिसलामैक ब्रिगेड रफाह के ताल अल-सुल्तान इलाके में बुधवार को गश्त कर रही थी।उसी दौरान गश्ती दल ने तीन आतंकवादियों को पहचान की। तुरंत मुठभेड़ शुरू हो गई और तीनों को मार दिया गया। हालांकि, बाद में जब शवों की पहचान की जा रही थी तो एक का चेहरा और डील-डौल याह्या सिनवार से काफी मिलता-जुलता लगा। हमास की ओर से फंसाने वाली किसी चाल से बचने के लिए लाश की एक अंगुली को काट कर जांच के लिए इस्राइल भेजा गया।

ऐसे मार गिराया

उसी दिन सिनवार का शव वहां से निकाल कर इस्राइल लाया गया। उस पूरे इलाके को घेर कर उसे सुरक्षित कर दिया गया। इस्राइली सेना (आईडीएफ) के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि उनकी सेना को ये पता नहीं था कि सिनवार वहां थे, लेकिन सेना लगातार वहां अपना ऑपरेशन चला रही थी। उन्होंने बताया कि इस्राइली सैनिकों ने तीन लोगों को एक मकान से दूसरे मकान की ओर दौड़ लगाते देखा, लेकिन वो इधर-उधर जाते उससे पहले ही सैनिकों ने उन्हें ललकारा। मुठभेड़ के बाद जिस शख़्स की पहचान सिनवार के तौर पर हुई वो अकेले उनमें से एक इमारत की ओर भागते दिखे। सैनिकों ने ड्रोन से उनकी पहचान की और उन्हें मार दिया।

पहले दांतों से पहचान करने की कोशिश
मीडिया रिपोर्ट में इस्राइल नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन के मुख्य रोगविज्ञानी चेन कुगेल के हवाले से कहा, ‘प्रयोगशाला द्वारा प्रोफाइल तैयार करने के बाद, इसकी तुलना सिनवार के प्रोफाइल से की, जब वह यहां कैदी के रूप में सजा काट रहा था, ताकि हम डीएनए से उसकी पहचान कर सकें। सैनिकों ने पहले उसके दांतों से उसकी पहचान करने की कोशिश की, लेकिन सही से प्रमाणित नहीं हो सका।’

फिर काटी अंगुली
सोशल मीडिया पर इस्राइली सैनिकों द्वारा ठिकाने की तलाशी लेने के वीडियो सामने आए। एक वीडियो में, दो इस्राइली सैनिक एक शव (जिसे याह्या सिनवार का बताया जा रहा) के पास खड़े हैं, जिसके बाएं हाथ की तर्जनी अंगुली कटी हुई है। इस बीच, एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि वीडियो का विश्लेषण किया जिसमें सिनवार के बाएं हाथ की सभी पांच अंगुलियां कटी हुई दिखाई दे रही थीं और फिर बाद में एक अंगुली गायब थी।

सिर में गोली और टैंक के गोले…
याह्या सिनवार के शव का पोस्टमार्टम करने वाले मुख्य रोगविज्ञानी ने बताया कि सिनवार की मौत सिर में गोली लगने से हुई थी। उन्होंने कहा कि हमास नेता को टैंक के गोले से लगी चोटों सहित अन्य चोटें भी लगी थीं। मगर उनकी मौत सिर में गोली लगने से हुई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो में याह्या के चेहरे पर चोटें और खोपड़ी का एक हिस्सा उड़ा हुआ दिखाई दिया। यह वीडियो कहीं न कहीं रोगविज्ञानी के दावे की पुष्टि करता है।

इस्राइली सैनिकों ने नुकसान के आकलन और किसी भी जिंदा शख्स की तलाश के लिए जमीनी छापेमारी करने से पहले ठिकाने पर एक टैंक राउंड फायर किया।

इस्राइली मंत्री का बड़ा बयान
हमास प्रमुख को ढेर करने के बाद इस्राइली विदेश मंत्री काट्ज ने एक बयान जारी किया था। उन्होने कहा था कि हमने अपना बदला ले लिया है। आईडीएफ ने ने सिनवार को आज गाजा में ढेर कर दिया है। इस हमले में सिनवार के कई साथी भी ढेर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सिनवार के मारे जाने के बाद अब हमास के पास जो बंधक हैं उन्हें अब आजाद कराने की संभावना और बढ़ गई है।

दो मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा इस्राइल
इस्राइल अब फलस्तीन के गाजा पट्टी में हमास के साथ-साथ ही उसके सहयोगी हिजबुल्ला से भी जंग कर रहा है। पिछले साल सात अक्तूबर को हमास ने अचानक इस्राइल में घुसकर हमला कर बड़ी संख्या में नरसंहार किया था। जवाबी कार्रवाई में इस्राइल ने हमला किया। इस बीच, लेबनान का संगठन हिजबुल्ला ने भी गत दिनों इस्राइल पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किया। पिछले 11 महीने से हिज्बुल्ला और इस्राइल के बीच जंग जैसी स्थिति है। उधर इस्राइली रक्षा मंत्री का कहना है कि यह युद्ध का प्रथम चरण है। इसके बाद अभी और चरणों में युद्ध लड़ा जाएगा।