छत्तीसगढ़

टी 20 वर्ल्ड कप 2024: भारत की वजह से वर्ल्ड कप जीता न्यूजीलैंड, कीवी कप्तान का हैरतअंगेज खुलासा

नईदिल्ली : बीते रविवार न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 32 रनों से हराकर पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. इस वर्ल्ड कप से पूर्व कीवी टीम संघर्ष कर रही थी और 10 लगातार हार झेल चुकी थी. मगर न्यूजीलैंड ने पहले हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम को रौंदा और फिर नॉकआउट स्टेज से होते हुए फाइनल तक की राह तय की. अब कीवी कप्तान सोफी डिवाइन ने अपनी ऐतिहासिक जीत के पीछे का रहस्य उजागर किया है.

फाइनल में जीत के बाद न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने बताया, “किसी एक मैच या एक लम्हे को अपनी जीत का श्रेय देना मुश्किल है. शायद इसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ जीत ने सबकुछ सेट कर दिया था. मेरा मानना है कि पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में हुए वर्ल्ड कप के बाद हमारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भारत के खिलाफ ही आया था और टीम इंडिया को हराने के बाद सबकुछ सही होता चला गया. जैसा कि मैंने बताया कि इस टीम में प्रतिबद्धता और आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा हुआ था. हमें बस दिखाना था कि हम इतिहास रच सकते हैं.”

सोफी डिवाइन भारत के खिलाफ जिस मैच की बात कर रही हैं, वह 4 अक्टूबर को खेला गया था. चूंकि टीम इंडिया को टूर्नामेंट में जीत के प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा था. ऐसे में न्यूजीलैंड की भारत के खिलाफ 58 रनों की जीत को बहुत बड़े उलटफेर के रूप में देखा गया था. कहीं ना कहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ वही हार भारत के वर्ल्ड कप से बाहर होने का कारण बनी थी. 

24 साल बाद न्यूजीलैंड ने जीती ICC ट्रॉफी

न्यूजीलैंड की महिला टीम आखिरी बार कोई आईसीसी ट्रॉफी साल 2000 में जीती थी. उस वर्ष महिला वनडे वर्ल्ड कप में कीवी टीम ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 4 रन से हराकर खिताब जीता था. उसके बाद अब न्यूजीलैंड ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप के रूप में कोई ICC ट्रॉफी जीती है.