छत्तीसगढ़

मुंबई इंडियंस ने दूर कर ली आपसी कलह? रोहित-सूर्या-हार्दिक में हो गई सुलह! इन 5 खिलाड़ियों को रिटेन करेगी एमआई

नईदिल्ली : आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन को लेकर अपडेट है कि 25-26 नवंबर को सऊदी अरब में इसका आयोजन करवाया जा सकता है. इस बीच BCCI द्वारा जारी की गई रिटेंशन लिस्ट अनुसार एक टीम 5 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है और एक प्लेयर पर राइट टू मैच कार्ड खेल सकती है. सभी टीमों की तरह मुंबई इंडियंस को भी 31 अक्टूबर तक अपनी रिटेंशन लिस्ट बीसीसीआई को सौंपनी है. उससे पहले आइए जानते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में, जिन्हें MI रिटेन कर सकती है.

1. रोहित शर्मा

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को गुजरात टाइटंस से ट्रेड किया था. हार्दिक ज्यादा सुर्खियों में तब आए जब रोहित शर्मा को हटाकर उन्हें MI का कप्तान बना दिया गया. सीजन के दौरान रोहित और हार्दिक के बीच आपसी कलह की अफवाहें भी सामने आईं. मगर रोहित वही प्लेयर हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में MI को 5 बार IPL चैंपियन बनाया है. वो मुंबई के सबसे खास खिलाड़ियों में से एक रहे हैं और अब तक इस फ्रैंचाइजी के लिए 212 मैचों में 5,458 रन बना चुके हैं.

2. हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या ने अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को IPL 2022 का चैंपियन बनाया था. वो पिछले सीजन मुंबई में वापस आए, लेकिन कई सारे खराब फैसलों के कारण उनकी जमकर आलोचना हुई. वो ना तो व्यक्तिगत तौर पर बढ़िया प्रदर्शन कर सके और ना ही उनकी कप्तानी में कुछ खास नजर आया. मगर हार्दिक विश्व के टॉप ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक हैं, मुंबई के मैनेजमेंट के साथ उनका अच्छा तालमेल भी है. वहीं MI में खेलने और IPL में कप्तानी का अनुभव उन्हें मुंबई के लिए एक तुरुप का इक्का बना सकता है.

3. सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव मौजूदा क्रिकेट के उन चुनिंदा बल्लेबाजों में से एक हैं, जिन्हें एक संपन्न टी20 बल्लेबाज कहा जा सकता है. 360 डिग्री शॉट्स से लेकर लंबी पारी खेलने की क्षमता को देखते हुए कोई भी टीम उन्हें अपने साथ रखना चाहेगी. सूर्या की मांग इसलिए भी बढ़ गई है कि वो अब भारत की टी20 टीम के कप्तान बन चुके हैं. वो अब तक MI के लिए 96 मैचों में 2,986 रन बना चुके हैं.

4. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी में निरंतरता और सटीकता है, एक ऐसा मिश्रण जो बहुत कम देखने को मिलता है. मुंबई इंडियंस में आने के बाद बुमराह के लिए पहले कुछ सीजन अच्छे नहीं रहे थे, लेकिन इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि MI ने ही उन्हें विश्व का टॉप गेंदबाज बनाने की नींव रखी थी. बुमराह ऑक्शन में 18 करोड़ रुपये में रिटेन होने वाला स्लॉट पाने के पूरे हकदार हैं. पिछले सीजन भी उन्होंने 13 मैचों में 20 विकेट चटकाए थे.

5. नेहाल वाढ़ेरा

रिटेंशन नियमों के अनुसार IPL 2025 में हर एक टीम को कम से कम एक अनकैप्ड प्लेयर को रिटेन करना होगा. यह स्थान नेहाल वाढ़ेरा प्राप्त कर सकते हैं, जो अब तक मुंबई के लिए 20 मैचों में 350 रन बना चुके हैं. वाढ़ेरा पिछले सीजन ज्यादा मैच नहीं खेल पाए, लेकिन उनके क्लासिक शॉट्स इस बात का सबूत हैं कि वो एक वर्ल्ड-क्लास बल्लेबाज हैं. MI को कोशिश करनी चाहिए कि वाढ़ेरा को एक फ्यूचर सुपरस्टार खिलाड़ी के रूप में तैयार करे. इसी मानसिकता के साथ वाढ़ेरा अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर 4 करोड़ रुपये में रिटेन किए जा सकते हैं.