छत्तीसगढ़

‘लेबनान में एक अस्पताल के नीचे छिपा है अरबों का नकदी-सोना’, इस्राइल का खुलासा

Israel Claims It Found 500 Million Dollar In Secret Hezbollah Bunker In Beirut

यरुशलम। बीते एक साल से ज्यादा समय से इस्राइल और हमास के बीच जंग जारी हैं। वहीं, इस युद्ध की लपटें लेबनान और ईरान तक पहुंच चुकी हैं। गाजा में हमास प्रमुख याह्या सिनवार और बेरूत में हिजबुल्ला चीफ हसन नसरल्ला को मार गिराया जा चुका है। अब इस्राइल लगातार एक के बाद एक चौंकाने वाले दावे कर रहा है। अब इस्राइली रक्षा बलों ने हिजबुल्ला के वित्तीय केंद्र की खुफिया जानकारी का खुलासा किया। बताया कि जिस बंकर में नसरल्ला मारा गया वहां खजाना ही खजाना है। 

बता दें, यह चौंकाने वाला खुलासा रविवार रात इस्राइली वायु सेना द्वारा किए हवाई हमलों के बाद हुआ। इन हमलों का मकसद ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला की अपने ऑपरेशन को फंड देने की क्षमता को कमजोर करना था। आईडीएफ के मुताबिक, यह सीक्रेट बंकर बेरूत के बीचों-बीच अल साहेल अस्पताल के नीचे है। यह हसन नसरल्ला का बंकर है, जहां अरबों का सोना और नकदी है।

50 करोड़ डॉलर…
आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, ‘आज मैं एक जगह के बारे में खुफिया जानकारी सार्वजनिक कर रहा हूं। साउथ बेरूत के अल साहेल अस्पताल के नीचे छिपे इस बंकर में 50 करोड़ डॉलर की नकदी और सोना रखा हुआ है, यानी करीब 4194,50,25,000 रुपयों का खजाना। इस पैसे का इस्तेमाल लेबनान राज्य के पुनर्निर्माण के लिए किया जा सकता है।’

उन्होंने कहा कि इस्राइली सेना ने हिजबुल्ला के इन वित्तीय ठिकानों पर सटीक हमले किए। कड़ी सुरक्षा वाले एक सीक्रेट स्थान पर निशाना था। यहां एक भूमिगत तिजोरी है, जिसमें नकदी और सोने के रूप में अरबों रुपये रखे गए थे। इन पैसों का इस्तेमाल हिजबुल्ला इस्राइल पर हमला करने के लिए कर रहा था। हालांकि, हगारी ने यह नहीं बताया कि हमले में पूरा पैसा नष्ट हो गया या नहीं।

कहां है बंकर?
रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने इसके बाद बेरूत के एक अन्य बंकर का जिक्र किया। उनका कहना है कि यह बंकर एक अस्पताल के नीचे बना हुआ है। इसमें भी नकदी और सोना भरा हुआ है। हगारी ने कहा, ‘हमारे अनुमान के मुताबिक इस बंकर में कम से कम 50 करोड़ डॉलर की नकदी और सोना रखा हुआ है। इस पैसे का इस्तेमाल लेबनान के पुनर्निर्माण के लिए किया जा सकता था और आगे भी हो सकता है।’ हगारी ने एक नक्शा दिखाया, जिसमें दक्षिणी बेरूत उपनगर दहियेह में अल-साहेल अस्पताल के नीचे बंकर का स्थान दिखाया गया है, जहां हिजबुल्ला चीफ नसरल्ला का बड़ा ठिकाना है।

बैंक पर किया था हमला
इस्राइली ने लेबनानी अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से हिजबुल्ला को आतंक के लिए और इस्राइल पर हमला करने के लिए पैसे का उपयोग करने से रोकने का आह्वान किया। साथ ही चेतावनी दी कि इस्राइली वायु सेना परिसर की निगरानी कर रही है। यह कहते हुए कि इस्राइल आतंकी संगठन हिजबुल्ला के साथ युद्ध कर रहा है न कि लेबनानी लोगों के साथ। उन्होंने कहा कि आईडीएफ अस्पताल पर हमला नहीं करेगा। इससे पहले इस्राइल ने उस बैंक पर हमला किया, जिसका लिंक हिजबुल्ला से था। 

बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर हुआ था हमला
हाल ही में हिजबुल्ला ने इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर ड्रोन हमला किया था। इसके बदले नेतन्याहू ने चेतावनी दी थी कि हिजबुल्ला ने बड़ी गलती की है। उन्होंने कहा था, ‘हत्या का प्रयास उन्हें या इस्राइल को आतंकवादियों को खत्म करने से नहीं रोकेगा। शनिवार को लेबनान की तरफ से दागे गए दो अन्य ड्रोन को इस्राइली हवाई सुरक्षा ने मार गिराया।’