छत्तीसगढ़

ईरान से उठी हिजाब की चिंगारी तुर्की तक पहुंची, इस सिंगर ने स्टेज पर काट डाले अपने बाल

नईदिल्ली I ईरान में हिजाब के खिलाफ प्रोटेस्ट लगातार जारी है. मुस्लिम समाज की महिलाओं के लिए हिजाब उनकी पहचान बना दिया गया है. उनकी मर्जी हो या न हो लेकिन उन्हें हिजाब पहनना ही पड़ता है. अब तक इस विवाद में करीब 75 लोगों की जानें जा चुकी हैं, इसके अलावा 700 से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है. इस लड़ाई में ईरान की महिलाओं को पूरी दुनिया के कोने-कोने से सपोर्ट मिल रहा है. इसी बीच तुर्की की एक सिंगर ने भी इस प्रोटेस्ट को अपना समर्थन दिया है.

तुर्की की सिंगर मेलेक मोसो का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में सिंगर ईरान में चल रहे एंटी-हिजाब प्रोटेस्ट को सपोर्ट करती हुई नजर आ रही हैं. वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि मेलेक मोसो स्टेज पर खड़ी होकर कैंची से अपने बाल काटती हुई नज़र आ रही हैं. इस दौरान उनके चेहरे पर शिकन तक नहीं है.

बता दें – इस प्रोटेस्ट की शुरुआत 22 साल की महसा अमीनी की मौत के बाद से हुई. इस मासूम लड़की की गलती महज इतनी थी कि उसे सही तरीके से हिजाब पहनना नहीं आता था. दरअसल 13 सिंतबर को महसा अपने परिवार के साथ घूमने के लिए निकली थी. इस दौरान हिजाब सही ढंग से न पहनने के चलते उनके थोड़े बाल दिखाई दे रहे थे. जिसके चलते ईरान की नैतिकता पुलिस ने महसा को गिरफ्तार किया और उसे वहां काफी पीटा गया. जिसके बाद उसकी हालात खराब हो गई.

तबियत खराब होने पर पुलिस उसे अस्पताल लेकर पहुंची. जहां उसकी हालत बेहद नाजुक पाई गई और वो कोमा में चली गई. 3 दिन तक कोमा में रहने के बाद उसकी मौत हो गई. महसा के निधन के बाद अब इस प्रोटेस्ट की गूंज पूरी दुनिया में गूंज रही है. महिलाएं अपने बाल काटकर इस प्रोटेस्ट का हिस्सा बन रही हैं. इतना ही नहीं कुछ वीडियोज में देखा जा सकता है कि मुस्लिम महिलाएं जवाद हैदरी की बहन भी कब्र के पास बैठकर अपने बाल काटती हुई नज़र आ रही हैं.