छत्तीसगढ़

समीर वानखेड़े ने NCB के अधिकारी ज्ञानेश्वर सिंह पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, NCSC करेगा मामले की जांच

मुंबई । भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी समीर वानखेड़े द्वारा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के उप महानिदेशक ( DGG) ज्ञानेश्वर सिंह पर लगाए गए उत्पीड़न मामले में एक नाय मोड़ सामने आया है। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) ने कहा कि वह भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी समीर वानखेड़े द्वारा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के उप महानिदेशक (डीडीजी) ज्ञानेश्वर सिंह पर लगाए गए उत्पीड़न के आरोपों की जांच करेगा। मालूम हो कि सिंह ने उस सतर्कता जांच की अगुवाई की थी जिसमें 2021 में एक क्रूज पर कथित रूप से बरामद नशीले पदार्थ मामले में अनियमितताएं मिली थी।

आयोग ने एक बयान में कहा कि वह सिंह द्वारा किए गए कथित उत्पीड़न और अत्याचारों की जांच करेगा। उसने निर्देश दिया कि सिविल कोर्ट की शक्तियों वाले पैनल के समक्ष इस संबंधी शिकायत के लंबित रहने तक इस मामले में आगे कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

अभिनेता शाहरुख खान के बेटे को किया गया था गिरफ्तार

मालूम हो कि मुंबई में एक क्रूज जहाज से पिछले साल अक्टूबर में कथित रूप से नशीले पदार्थ जब्त किए जाने के मामले की जांच में कई खामियां पाए जाने के बाद NCB ने एक सतर्कता जांच शुरू की थी। इस मामले में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन उन्हें बाद में क्लीन चिट मिल गई। गोवा जा रहे इस क्रूज में छापेमारी के समय वानखेड़े एनसीबी मुंबई क्षेत्र के निदेशक थे।

NCSC ने जांच करने का किया फैसला

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) को वानखेड़े से एक शिकायत या सूचना मिली है और आयोग ने अपने शक्तियों का पालन करते हुए मामले की जांच करने का फैसला किया है। आयोग ने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) को एनसीबी के विशेष जांच दल (एसईटी) द्वारा जमा किए गए मूल दस्तावेजों को जांच के लिए पैनल को सौंपने को कहा है। भारतीय राजस्व सेवा सीबीआईसी द्वारा शासित है। एनसीएससी ने सीबीआईसी से ये दस्तावेज 15 दिन में मुहैया कराने को कहा।