छत्तीसगढ़

Corona Virus: WHO ने चेताया, ओमिक्रॉन का XBB सब-वैरिएंट ला सकता है संक्रमण की एक और लहर

नईदिल्ली I विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि कुछ देशों में ओमिक्रॉन के XBB सब वैरिएंट के कारण संक्रमण की एक और लहर देखी जा सकती है, जो कोविड-19 वायरस का एक प्रकार है। विकासशील देशों के वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स नेटवर्क (DCVMN) की वार्षिक आम बैठक के मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी तक किसी भी देश से ऐसा कोई डेटा नहीं आया है जिससे साबित हो सके कि नया वैरिएंट चिकित्सकीय रूप से अधिक गंभीर हैं I

ओमिक्रॉन के 300 से अधिक सब-वैरिएंट
उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन के 300 से अधिक सब-वैरिएंट हैं। मुझे लगता है कि जो अभी चिंता का विषय एक्सबीबी (XBB) है, जो एक रीकॉम्बिनेंट वायरस है। हमने पहले कुछ रीकॉम्बिनेंट वायरस देखे थे। यह बहुत प्रतिरक्षा विरोधक है, जिसका अर्थ है कि इस पर एंटीबॉडी का भी असर नहीं होता है। हम कुछ देशों में  एक्सबीबी के कारण संक्रमण की एक और लहर देख सकते हैं।

स्वामीनाथन ने कहा कि वे BA.5 और BA.1 के डेरिवेटिव्स पर भी नजर रख रहे हैं, जो अधिक पारगम्य और प्रतिरक्षा-विरोधक भी हैं। जैसे-जैसे वायरस विकसित होता है, यह अधिक से अधिक फैलने वाला होता है। अभी तक किसी भी देश से ऐसा कोई डेटा नहीं मिला है कि ये नए सब-बैरिएंट अधिक नैदानिक रूप से गंभीर हैं। आवश्यक उपाय सुझाते हुए डॉ. स्वामीनाथन ने कहा कि निगरानी और ट्रैकिंग महत्वपूर्ण कदम हैं। हमें निगरानी और ट्रैक करना जारी रखना होगा। हमने देखा है कि सभी देशों में परीक्षण कम हो गए हैं, पिछले कुछ महीनों में जीनोमिक निगरानी भी कम हो गई है। हमें कम से कम जीनोमिक निगरानी का एक रणनीतिक नमूना बनाए रखना होगा ताकि हम वैरिएंट को ट्रैक करते रह सकें।  

हमने नहीं कहा कि महामारी खत्म हो गई है
डॉ. स्वामीनाथन के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा है कि कोविड-19 अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के कारण दुनिया भर में हर हफ्ते 8,000 से 9,000 लोगों की मौत हो रही है। डॉ. स्वामीनाथन ने कहा कि इसलिए हमने यह नहीं कहा है कि महामारी खत्म हो गई है, जिसका मतलब है कि सभी सावधानियों और उपकरणों का इस्तेमाल जारी रखा जाना चाहिए। अच्छी बात यह है कि हमारे पास अब कई उपकरण हैं और सबसे महत्वपूर्ण चीज टीके हैं। जहां तक वैक्सीन कवरेज का सवाल है, हमारा लक्ष्य 60 वर्ष से अधिक आयु के 100 प्रतिशत लोग और 100 प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता हैं।

हमारा लक्ष्य देश के 70 प्रतिशत हिस्से को कवर करने का है, लेकिन उपसमूह पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसे लोगों में बीमारी और मृत्यु दर का सामना करने की सबसे अधिक संभावना है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन के फैलने पर बुजुर्ग समूहों से कई मौतें देखी गईं क्योंकि उन्हें पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया था। पूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम वास्तव में तीन खुराक है। अगले चार से छह महीनों में दो प्राथमिक खुराक और एक बूस्टर खुराक। लेकिन भारत सहित कई देशों में बूस्टर डोज लगाने गति धीमी है। इसलिए हम लोगों को तीसरी खुराक लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।