छत्तीसगढ़

हिजाब वाली लड़की बनेगी भारत की PM, सुनक के बहाने ओवैसी ने दोहराई अपनी इच्छा

नईदिल्ली I AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने एक बार फिर अपने उस बयान को दोहराया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि मेरी इच्छा है कि एक दिन हिजाब पहनने वाली लड़की भारत की प्रधानमंत्री बनेगी. अब उनका ये बयान तब आया है, जब उनसे ऋषि सुनक को लेकर सवाल किया गया, जो ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री हैं, इसके साथ वो हिंदू भी हैं. ओवैसी ने अब कहा कि मैंने तो बोला है ना इंशाअल्लाह मेरी जिंदगी में या मेरी जिंदगी के बाद हिजाब पहनने वाली लड़की हिंदुस्तान की प्रधानमंत्री बनेगी.

हाल ही में हिजाब पर सुप्रीम कोर्ट के 2 जजों की राय पर ओवैसी ने कहा कि जिस भारत की आजादी के लिए हमारे बुजुर्गों ने अपने जानों की कुर्बानी दी थी आज उसी भारत में हमारे बेटियों से कहा जा रहा है कि हिजाब क्यों पहनते हो? हिजाब पहनना पसंद का मामला है. ये पिछड़ेपन की निशानी नहीं है.

सुनक की नियुक्ति ने भारत में एक नई बहस को जन्म दिया है. दरअसल, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम और शशि थरूर सहित कुछ अन्य विपक्षी नेताओं ने सुनक के ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने पर उम्मीद जताई कि भारत इस घटनाक्रम से सीख लेगा और अल्पसंख्यकों में से किसी को एक दिन शीर्ष पद पर चुने जाने की परंपरा को अपनाएगा. चिदंबरम ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि पहले कमला हैरिस और अब ऋषि सुनक. अमेरिका और ब्रिटेन के लोगों ने अपने देशों के गैर-बहुसंख्यक नागरिकों को गले लगाया है और उन्हें सरकार में उच्च पद के लिए चुना है. मुझे लगता है कि भारत और बहुसंख्यकवाद का पालन करने वाले दलों को सबक सीखना चाहिए.

हम NRC-CAA जैसे कानूनों से बंधे: महबूबा

वहीं थरूर ने कहा कि अगर ऐसा होता है, तो मुझे लगता है कि हम सभी को यह स्वीकार करना होगा कि एक अल्पसंख्यक को सबसे शक्तिशाली पद पर आसीन कर ब्रिटेनवासियों ने दुनिया में बहुत दुर्लभ काम किया है. हम भारतीय मूल के सुनक की इस उपलब्धि का जश्न मना रहे हैं तो आइए, ईमानदारी से पूछें कि क्या यहां यह हो सकता है? इसके साथ ही जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने को गौरवशाली क्षण बताते हुए कहा कि ब्रिटेन ने एक जातीय अल्पसंख्यक को अपने प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार किया है, लेकिन हम अभी भी एनआरसी और सीएए जैसे विभाजनकारी और भेदभावपूर्ण कानूनों से बंधे हुए हैं.

BJP का पलटवार

इस पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारतीय मूल के एक सक्षम नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. इस असाधारण सफलता के लिए हम सभी को उनकी सराहना करनी चाहिए. यह दुखद है कि कुछ भारतीय राजनेता दुर्भाग्य से इस अवसर का राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह ऐसे नेताओं को राष्ट्रपति के रूप में एपीजे अब्दुल कलाम के असाधारण कार्यकाल और प्रधानमंत्री के रूप में मनमोहन सिंह के 10 वर्षों के कार्यकाल की याद दिलाना चाहेंगे.

इसके साथ ही प्रसाद ने मुफ्ती की प्रतिक्रिया का उल्लेख करते हुए सवाल किया कि क्या वह किसी अल्पसंख्यक को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में स्वीकार करेंगी? कृपया स्पष्ट जवाब दें.