छत्तीसगढ़

Delhi AIIMS: नए साल में पेपर लेस होगा एम्स, मरीजों को मिलेगा स्लॉट, डॉक्टरों के पास रहेगी मरीजों की हिस्ट्री

नईदिल्ली I अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली अगले साल से पेपर लेस हो जाएगा। इस फैसले के बाद से मरीजों को अपनी मेडिकल हिस्ट्री के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं रहेगी, बल्कि एक क्लिक पर संबंधित डॉक्टर को सभी सूचना मिल जाएगी।

एम्स को पेपर लेस बनाने के लिए बीते दिनों राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने एम्स के सभी विभागाध्यक्षों व केंद्रों के प्रमुखों को अपनी प्रस्तुति दी। इस दौरान ऑपरेशन थियेटर मॉड्यूल, नैदानिक मॉड्यूल और टेलीमेडिसिन मॉड्यूल के बारे में जानकारी दी गई।

पेपर लेस बनाने के लिए एम्स निदेशक की अध्यक्षता में हुई बैठक में निरीक्षण निगरानी समिति और कार्य समिति गठित किया गया। साथ ही साप्ताहिक आधार पर कार्य की जांच की जाएगी। बैठक में फैसला लिया गया कि एम्स के न्यू राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी में आने वाले सभी मरीजों का अनिवार्य रूप से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (आभा) पंजीकरण किया जाएगा। वहीं एम्स में मरीजों की भीड़ कम करने के लिए स्लॉट नियम को लागू किया जाएगा। इस दौरान यदि किसी मरीज को मौका नहीं मिलता तो मेल के माध्यम से दी जाएगी।

शनिवार को होगी बैठक
एम्स में आने वाले स्थिर मरीजों को आसपास के अस्पतालों में शिफ्ट करने के लिए शनिवार को एम्स निदेशक की अध्यक्षता में बैठक होगी। बैठक के लिए दिल्ली सरकार के अस्पतालों के साथ आसपास के अस्पतालों को बुलाया गया है। 29 अक्टूबर को होने वाली इस बैठक में यलो स्तर (स्थिर) के मरीजों की सुरक्षा व बेहतर स्वास्थ्य देने पर चर्चा की जाएगी।