छत्तीसगढ़

1 नवंबर से दिल्ली में नहीं चलेंगी योगा क्लासेस, एलजी ने वापस लौटाई सरकार की फाइल

नईदिल्ली I दिल्ली सरकार द्वारा चलायी जा रही दिल्ली की योगशाला योजना मंगलवार 1 नवंबर से बंद हो जायेगी. दिल्ली सरकार का कहना है कि इससे जुड़े प्रस्ताव को दिल्ली के एलजी ने अबतक अप्रूव नहीं की है. सरकार की इस योजना के तहत दिल्ली में लोगों को दिल्ली सरकार योग टीचर मुहैय्या कराती थी और लोग मुफ्त में योग की ट्रेनिंग लेते थे. 

इसको लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि अफसरों को डरा धमकाकर इस योजना को बंद कराने का आदेश दिया गया है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह मामला एलजी के सामने भी उठाया गया और उनको इससे जुड़ी फाइल भी भेजी गयी. उन्होंने कहा कि वे खुद बीते शुक्रवार को एलजी से मुलाकात करने भी पंहुचे थे. दिल्ली सरकार के मुताबिक इस मामले में एलजी की तरफ से कोई आदेश जारी ना होने के चलते 1 नवंबर से दिल्ली में मुफ्त योगा की क्लास अब नहीं होगी.

कब बंद हो जाएंगी योगा क्लास? 
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाते हुये कहा कि LG द्वारा बिना किसी आधार के मंजूरी ना दिए जाने के बाद अब आज से दिल्ली के अलग-अलग पार्कों और सामुदायिक स्थलों पर चल रही 590 योग क्लास कल से बंद हो जाएंगी. दिल्ली सरकार की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक एलजी के दबाव में अधिकारियों ने दिल्ली इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (DPSRU) बोर्ड की मंजूरी के बावजूद कार्यक्रम को स्थगित करने के आदेश जारी किए हैं. जबकि  DPSRU बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने DPSR-एक्ट के तहत कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दी थी. 

एलजी ने क्यों नहीं दी मंजूरी?
DPSRU बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की योगशाला के विस्तार की सिफारिश को एलजी की अध्यक्षता वाली जनरल काउंसिल के सामने सुधार के लिए रखा जाना था जिसे अब तक LG से मंजूरी नही मिल पायी है. इस पूरे मामले पर आज दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा यूनिवर्सिटी का बोर्ड चाहता है कि दिल्ली के आम लोगों के लिए योगशाला चले, सरकार ने बजट भी दे रखा है, लेकिन फिर भी अफ़सरों को डरा-धमकाकर दिल्ली की योगशाला बंद करने का आदेश जारी करा दिया गया है. फ़िलहाल कल से दिल्ली के पार्कों में योग की 590 क्लास बंद हो जाएंगी. 

क्यों बंद की गईं योगा क्लासेस?
एक और ट्वीट कर मनीष सिसोदिया ने लिखा कि दिल्ली की योगशाला को जारी रखने का मेरा प्रस्ताव मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मंज़ूरी के बाद  LG साहब को भेजा गया था जिस पर अभी तक उन्होंने खुद कोई निर्णय नहीं लिया है. लेकिन इस बीच अफ़सरों से मुफ़्त योग क्लास बंद करने का निर्णय करा दिया गया है.

LG ने कहा अब तक नहीं मिली फाइल
इस पूरे मामले पर LG सचिवालय के सूत्रों ने कहा कि एलजी कार्यालय को अभी तक योग कार्यक्रम को 31 अक्टूबर से आगे बढ़ाने की अनुमति मांगने वाली कोई फाइल नहीं मिली है, इसलिए यह कहना गलत है कि एलजी ने कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी नहीं दी है, जिसके कारण इसे बंद किया जा रहा है.