छत्तीसगढ़

शाकिब अल हसन को वीरेंद्र सहवाग की नसीहत, या तो अंत तक कोहली की तरह खेलें, नहीं तो उल्टे-सीधे बयान ना दें

नईदिल्ली I बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय गेंदबाजों ने जिस तरह की बेहतरी वापसी करते हुए टीम को मैच में जीत दिलाई उसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। भारत के 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने तूफानी शुरूआत की और महज 6 ओवर में 60 रन ठोक डाले। इस समय ऐसा लग रहा था कि यह मैच एकतरफा हो जाएगा, लेकिन बारिश के बाद मैच को 16 ओवर का किया गया और बांग्लादेश को 151 रन का लक्ष्य मिला। बारिश के बाद जब मैच शुरू हुआ तो भारत के गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी की।

शाकिब का बयान चर्चा में

बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने महज 22 गेंदों पर अर्धशतक ठोक दिया था। हालांकि बारिश ने जिस तरह से बांग्लादेश के बल्लेबाजों की लय को बिगाड़ा उसका फायदा भारतीय गेंदबाजों को मिला। लगातार एक-एक करके जिस तरह से बांग्लादेश के विकेट गिर रहे थे उसके चलते दबाव बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर बढ़ता जा रहा था। भारत के खिलाफ मैच में हार के बाद बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन का वह बयान काफी चर्चा में है जिसमे उन्होंने कहा था कि भारत यहां विश्वकप जीतने के लिए आया है, हम नहीं। हम तो भारत को हराकर बड़ा अपसेट करना चाहेंगे।

कप्तान को जिम्मेदारी लेनी चाहिए

बांग्लादेश के कप्तान के इस बयान को कई लोग माइंड गेम मान रहे थे, लेकिन मैच में शाकिब खुद सिर्फ 13 रन ही बना सके। जब बांग्लादेश को 26 गेंदों पर 51 रनों की दरकार थी तो शाकिब पवेलियन की राह चल दिए। मैच में हार के बाद पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने शाकिब के बयान पर कहा कि इस बात की जिम्मेदारी कप्तान को लेनी चाहिए, उनसे पहले शांतो आउट हुए, उसी ओवर में शाकिब भी आउट हो गए। वहां पर गलती हो गई। 99 पर 3, फिर 100 पर 4 और फिर 102 पर 5 ये तीनों ही विकेट गिरे हैं। इनमे अगर एक साझेदारी बन जाती तो मैच बदल सकता था। टी-20 में 50 रनों की साझेदारी की जरूरत नहीं होती है, 10 गेंद पर 20 रन की साझेदारी भी गेम पलट सकती है।

उल्टी-सीधी स्टेटमेंट ना दें

क्रिकबज के कार्यक्रम में सहवाग ने कहा मेरे खयाल से चूक हो गई। खुद कप्तान से भी। वो कप्तान हैं, अनुभवी भी हैं, जिम्मेदारी भी लें और खेले अंत तक। जैसे विराट कोहली खेलते हैं। टीम को मझधार से निकालें, या फिर ऐसी उल्टी-सीधी स्टेटमेंट ना दें। बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ मैच में जीत के साथ ही भारत 6 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल पर पहले पायदान पर पहुंच गया है। जबकि बांग्लादेश 4 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है। वहीं दक्षिण अफ्रीका 5 अंकों के सात दूसरे पायदान पर है।