छत्तीसगढ़

Measles Outbreak: मुंबई में खसरा का कहर जारी, आठ माह के एक और बच्चे की मौत; 13 नए मामले आए सामने

मुंबई। मुंबई के पड़ोसी जिले ठाणे के भिवंडी में मंगलवार शाम को खसरे से आठ महीने के बच्चे की मौत हो गई। राज्य में खसरे से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने कहा कि मुंबई में बुधवार को खसरे के 13 नए मामले सामने आए। इस दौरान संक्रमण के कारण एक बच्चे की मौत हो गई। बीएमसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बुधवार को लगभग 30 नए खसरे के रोगियों को शहर के सरकारी या सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जबकि इस दौरान 22 रोगियों को छुट्टी दे दी गई।

खसरे का यह वायरल बीमारी बच्चों में अधिक पैर पसार रहा है। बीएमसी ने इस दौरान सर्वेक्षण किया, जिसमें 156 संदिग्ध खसरे के मामले पाए गए। इसी के साथ राज्य में खसरे के मामलों की संख्या बढ़कर 233 हो गई है। बीएमसी ने बताया कि खसरे से पीड़ित पड़ोसी भिवंडी में आठ महीने के बच्चे की मंगलवार शाम को शहर के एक अस्पताल में मौत हो गई, जिससे शहर में इस साल अब तक मरने वालों की संख्या 12 हो गई है।

बीएमसी द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 20 नवंबर को बच्चे के पूरे शरीर पर दाने निकल आए थे और मंगलवार शाम को उसे बीएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि कुछ ही घंटों में उसकी मौत हो गई। मौत के कारणों का पता आभी नहीं चल पया है। पोस्टमार्टम के बाद ही कारणों का पता चल पाएगा। मालूम हो कि इस साल में अब तक संदिग्ध खसरे के मामलों की संख्या बढ़कर 3,534 हो गई है।

केंद्र सरकार ने तीन राज्यों में टीमों को किया तैनात

केंद्र सरकार ने इस मामले पर चिंता जाहिर करते हुए कई राज्यों में इसके मामलों की संख्या में वृद्धि का आकलन करने के लिए उच्च स्तरीय टीमों को तैयार किया है। केंद्र ने झारखंड के रांची, गुजरात के अहमदाबाद और केरल के मलप्पुरम में बच्चों के बीच खसरे के मामलों की संख्या में वृद्धि का आकलन और इसके प्रबंधन करने के लिए उच्च स्तरीय टीमों को तैनात किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि ये उच्च स्तरीय दल खसरे के मामलों की बढ़ती और इसके प्रवृत्ति पर ध्यान देंगे।