छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : बोर्ड की अर्द्धवार्षिक परीक्षा अगले महीने, कोर्स आधा भी नहीं पढ़ाया और परीक्षा में सवाल पूछेंगे 70 फीसदी सिलेबस से

रायपुर I दसवीं-बारहवीं बोर्ड के छात्रों के लिए अर्द्धवार्षिक परीक्षा अगले महीने आयोजित की जा रही हैं। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन अभी तक स्कूलों में आधे कोर्स की पढ़ाई भी पूरी नहीं हो पाई है। इस वजह से छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। दूसरी ओर स्कूलों के नतीजे खराब आते हैं तो वहां के शिक्षकों पर भी कार्रवाई की बात कही जा रही है।

इस वजह से स्कूल के शिक्षक भी परेशान हो गए हैं वे इतने कम समय में कोर्स पूरा कैसे कराएं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित करने की अधिसूचना जारी कर दी है। परीक्षा दिसंबर के पहले हफ्ते से शुरू होंगी। रायपुर जिले के सभी सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं का सिलेबस अभी तक आधा भी पूरा नहीं हो पाया है।

शिक्षकों की हड़ताल और तबादले से पढ़ाई प्रभावित
कई स्कूलों में तो सिलेबस 40 फीसदी भी पूरा नहीं हुआ है। स्कूलों की यह परेशानी जब अफसरों तक पहुंची तो उन्होंने कहा कि एक्सट्रा क्लास लगाकर पढ़ाई पूरी कराएं। अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए कम से कम 60 से 70% कोर्स पूरा होना अनिवार्य है। सत्र की शुरुआत में शिक्षकों की हड़ताल और इसके बाद उनके तबादलों की वजह से पढ़ाई प्रभावित हुई है।

आत्मानंद स्कूलों में और भी हाल बुरा
स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूलों का हाल और बेहाल है। यह प्रवेश प्रक्रिया ही कई महीनों तक चलती रही। इस वजह से शिक्षा सत्र भी बेहद देर से शुरू हुआ। सितंबर के आखिरी और नवंबर के पहले हफ्ते से पढ़ाई शुरू हो पाई है। अभी नए अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती पूरी तरह से नहीं हो पाई है। रायपुर में ही बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली है। ऐसे में किसी भी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है। अधिकतर जगहों पर 30 से 40 प्रतिशत सिलेबस ही पूरा हुआ है। इसके बावजूद इन स्कूलों के छात्रों की परीक्षा ले ली गई है। आधी-अधूरी तैयारी के साथ ही परीक्षा कंप्लीट करा ली गई है।

प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें पहले ही जारी कर दी हैं। प्रायोगिक परीक्षा 10 से 31 जनवरी तक संबंधित स्कूलों में होगी। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in से सीजी बोर्ड एग्जाम 10वीं का टाइम टेबल 2023 डाउनलोड कर सकेंगे।

विभाग की ओर से दिसंबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित कराने के निर्देश मिले हैं। स्कूल प्रबंधन अपने अनुसार परीक्षा करवा सकते हैं। जिन स्कूलों में कोर्स अधूरा है, उन्हें पूरा कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।

 -आरएल ठाकुर, डीईओ रायपुर