छत्तीसगढ़

अब सिर्फ ब्लू नहीं, दो और रंग के होंगे ट्विटर के Verified Badge, एलन मस्क का बड़ा एलान

वाशिंगटन । माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क ने बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि ट्विटर अब ब्लू रंग के अलावा दो और रंग के टिक मार्क शुरू करेगी। मस्क ने कहा कि अगले हफ्ते से ट्विटर अकाउंट्स के लिए गोल्डन और ग्रे रंग के टिक मार्क शुरू किए जाएंगे।

मस्क ने ट्विटर पर की घोषणा

ट्विटर का अकाउंट वेरीफाई प्रोग्राम अगले हफ्ते से शुरू होने वाला है। मस्क ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘देरी के लिए क्षमा करें, हम अस्थायी रूप से अगले सप्ताह सत्यापित लान्च कर रहे हैं।’

स्पेसएक्स के मालिक ने कहा, ‘कंपनियों के लिए गोल्ड चेक, सरकार के लिए ग्रे चेक, व्यक्तियों के लिए नीला (सेलिब्रिटी या नहीं) और सभी सत्यापित खातों को चेक सक्रिय होने से पहले मैन्युअल रूप से प्रमाणित किया जाएगा।’

मस्क ने पहले विभिन्न संगठनों और व्यक्तियों के लिए अलग-अलग रंगों के उपयोग के बारे में ट्वीट किया था, लेकिन हाल ही में विवरण दिया। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोब्लागिंग प्लेटफार्म के ‘ट्विटर ब्लू’ सब्सक्रिप्शन को ट्विटर के अपने ट्रस्ट और सुरक्षा कर्मचारियों की चेतावनी के बावजूद रोल आउट किया गया। इसके तुरंत बाद, कई ‘सत्यापित’ खातों ने प्रसिद्ध व्यक्तित्वों या ब्रांडों का प्रतिरूपण करना शुरू कर दिया।

इस बीच, दवा कंपनी ‘एली लिली’ के लिए एक और फर्जी ट्विटर अकाउंट सामने आया। इसने ट्वीट किया था कि इंसुलिन मुक्त हो गया है। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसने कई विज्ञापनदाताओं को मंच से खदेड़ दिया। इसके बाद, मस्क ने रिलीज होने के कुछ ही दिनों में 7.99 यूएसडी सेवा को बंद कर दिया। मस्क ने इस मामले को अपने हाथ में लिया था और ट्वीट किया था कि कोई भी अकाउंट जो किसी और का रूप धारण करने की कोशिश करता है, उसे तब तक डिसेबल कर दिया जाएगा, जब तक कि उसके यूजर ने इसे पैरोडी अकाउंट घोषित नहीं कर दिया।

अगले हफ्ते सामने आएगी ‘लंबी व्याख्या’

मौजूदा बहुरंगी सत्यापन प्रणाली की बात करें तो मस्क ने इसे ‘दर्दनाक, लेकिन जरूरी’ बताया। उन्होंने दावा किया कि सिस्टम कैसे काम करेगा, इस पर एक ‘लंबी व्याख्या’ ‘अगले हफ्ते’ सामने आएगी।