छत्तीसगढ़

GPM : पेंड्रा के वासुदेव रणजी में, वर्ल्डकप खेलना सपना, ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैकग्रा से ली है तेज गेंदबाजी की ट्रेनिंग, रफ्तार और स्विंग पर पकड़

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही I गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के वासुदेव बरेठ का चयन रणजी ट्रॉफी के लिए छत्तीसगढ़ की टीम में हुआ है। उन्होंने कहा कि अभी वे 13 दिसंबर से आयोजित होने जा रहे रणजी ट्रॉफी के लिए तैयारी कर रहे हैं। उनका सपना है कि भविष्य में वे भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हों और वर्ल्ड कप में देश का प्रतिनिधित्व करें।

वासुदेव ने बताया कि इससे पहले MRF पेस फाउंडेशन चेन्नई में उनका चयन फुल टाइम ट्रेनिंग के लिए हुआ था। उन्होंने वहां ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा से ट्रेनिंग ली थी। वासुदेव छत्तीसगढ़ राज्य से एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिनका चयन एमआरएफ पेस फाउंडेशन चेन्नई में ट्रेनिंग के लिए किया गया था। इस साल फरवरी-मार्च में चेन्नई में होने वाली MRF पेस फाउंडेशन में ट्रेनिंग के ट्रायल के लिए छत्तीसगढ़ से 2 गेंदबाजों वासुदेव बरेठ और मयंक यादव को बुलाया गया था, लेकिन परफॉर्मेंस के आधार पर वासुदेव का चयन किया गया था। उनका सेलेक्शन फुल टाइम ट्रेनिंग के लिए किया गया था।

वासुदेव बरेठ ने बताया कि वे कक्षा 8वीं से क्रिकेट खेल रहे हैं। उस समय वे स्कूल की टीम से खेला करते थे। वहां से उनकी रुचि क्रिकेट के प्रति जागी। इसके बाद उन्होंने विक्रांत सिंह से क्रिकेट की कोचिंग लेनी शुरू की। वासुदेव ने बताया कि इसके बाद उन्होंने ट्रायल देना शुरू किया। अंडर-16 में उनका चयन विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए हुआ। इसके बाद अंडर-19 में कूच बिहार ट्रॉफी और वीनू मांकड ट्रॉफी के लिए हुआ। इस साल MRF पेस फाउंडेशन में ट्रेनिंग ली। इसके बाद रणजी ट्रॉफी के टूर मैचेज में उन्होंने खेला। अब उनका सेलेक्शन रणजी ट्रॉफी में खेलने के लिए हो गया है, जिसकी तैयारी में वे जुटे हुए हैं।

वासुदेव ने फिजिकल कॉलेज में टीचर और ट्रेनिंग एकेडमी चलाने वाले संजय कैवर्त को अपनी सफलता का खास श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि संजय कैवर्त उनके मोहल्ले में रहते हैं और बड़े भाई जैसे हैं। उन्होंने ही वासुदेव को क्रिकेट खेलने का हौसला दिया। साथ ही फिटनेस ट्रेनिंग से लेकर अन्य चीजों में भी हमेशा सपोर्ट किया। उन्होंने हमेशा अच्छा करने के लिए मोटिवेट किया।

इंडियन क्रिकेट टीम है सपना

वासुदेव ने कहा कि वे भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होना चाहते हैं। खूब सारा क्रिकेट खेलकर देश और छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करना चाहते हैं। उनका सपना है कि वे वर्ल्ड कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करें और भारत के लोगों के लिए ट्रॉफी जीतकर लाएं।

पेंड्रा के विद्यानगर में रहने वाले वासुदेव बरेठ ने तेज गेंदबाजी से क्रिकेट चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। अंडर-19 कूचबिहार (पं. बंगाल) ट्रॉफी में वासुदेव बरेठ की शानदार गेंदबाजी के कारण ही छत्तीसगढ़ की टीम का रणजी ट्रॉफी में खेलने के लिए चयन हुआ है। वासुदेव बरेठ के पिता अरुण कुमार बरेठ पेंड्रा के मल्टी परपज स्कूल में व्याख्याता हैं, जो कि दोनों पैरों से दिव्यांग हैं। वे अपने बेटे की सफलता से बेहद खुश हैं और उस पर गर्व महसूस करते हैं। उनका सपना है कि किसी दिन वासुदेव इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा होकर देश के लिए खेले।

रणजी ट्रॉफी मैच 13 दिसंबर से होगा आयोजित

बीसीसीआई की ओर से आयोजित रणजी ट्रॉफी मैच 13 दिसंबर से आयोजित किया जा रहा है, जिसमें छत्तीसगढ़ का पहला मैच पुदुचेरी के साथ पुदुचेरी के सीएपी ग्राउंड में खेला जाएगा। दूसरा मैच 20 दिसंबर को सर्विसेस के बीच एयर फोर्स कॉम्प्लेक्स ग्राउंड नई दिल्ली में होगा। तीसरा मैच केरला के साथ 27 दिसंबर को त्रिवेंद्रम में खेला जाएगा। चौथा मैच रायपुर के स्टेडियम में 3 जनवरी को कर्नाटक के साथ होगा। इसी तर पांचवां मैच शहीद बीना स्टेडियम में 10 जनवरी को झारखंड के साथ खेला जाएगा। छठवां मैच जोधपुर में 17 जनवरी को राजस्थान और फिर अंतिम व सातवां मैच शहीद वीर नारायण स्टेडियम में गोवा के के साथ 24 जनवरी को खेला जाएगा।

छत्तीसगढ़ से 3 खिलाड़ियों का हुआ है चयन

सीनियर इंटर डिस्ट्रिक्ट एलिट ग्रुप क्रिकेट मैच के साथ ही कैंप और सिलेक्शन मैच के बाद पंजाब और उत्तराखंड के साथ हुए टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले छत्तीसगढ़ के तीन खिलाड़ियों का छत्तीसगढ़ स्टेट रणजी ट्रॉफी टीम में सिलेक्शन हुआ है। चयनित खिलाड़ियों में मयंक यादव, मोहम्मद शहबाज हुसैन और वासुदेश बरेठ शामिल हैं।