छत्तीसगढ़

केन विलियमसन ने छोड़ी न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की कप्तानी, इस खिलाड़ी को मिली जिम्मेदारी

नई दिल्ली। केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी है। गुरुवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि केन विलियमसन अब टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के कप्तान नहीं होंगे। उनके स्थान पर टीम साउथी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। साउथी, पाकिस्तान के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में यह जिम्मेदारी संभालेंगे।

हालांकि, केन विलियमसन वनडे और T20I फॉर्मेट में टीम की कप्तानी जारी रखेंगे। इस साल केन विलियमसन तीसरे ऐसे बड़े खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ी है। इससे पहले विराट कोहली और जो रूट जैसे बड़े खिलाड़ी टेस्ट की कप्तानी छोड़ चुके हैं।

विलियमसन साल 2016 में न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के कप्तान बने थे। उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने 40 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 22 में जीत, 10 में हार और 8 में ड्रॉ का सामना करना पड़ा है। बतौर कप्तान उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि रही टीम इंडिया को हराकर पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का चैंपियन बनना।

विलियमसन के अनुसार टेस्ट फॉर्मेट, क्रिकेट का सबसे बेस्ट फॉर्मेट है। मैंने इस फॉर्मेट में टीम का नेतृत्व करने की चुनौती को एंज्वॉय किया। उन्होंने आगे कहा कि कप्तानी करियर में वर्कलोड को बढ़ाती है और मुझे लगता है कि करियर के इस स्टेज में सही निर्णय लेने का वक्त है।

टिम साउथी को मिली जिम्मेदारी

केन विलियमसन के स्थान पर तेज गेंदबाज टिम साउथी को यह जिम्मेदारी मिली है। साउथी की बात करें तो 2017-21 के बीच उन्होंने 22 T20I में टीम की कमान संभाली है, वह पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट टीम की कमान संभालेंगे। इस मौके पर साउथी ने कहा “‘टेस्ट कप्तान के तौर पर नियुक्त होना सम्मान की बात है। मैं टेस्ट क्रिकेट को प्यार करता हूं। यह एक बड़ी चुनौती है और मैं क्रिकेट के इस फॉर्मेट में टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्साहित हूं।