छत्तीसगढ़

अर्जुन के शतक ने सचिन को दिलाई पिता की याद, शेयर किया भावुक किस्सा

नईदिल्ली I भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के लिए बुधवार का दिन बेहद खास रहा. उनकी राह पर चलते हुए अर्जुन तेंदुलकर ने भी रणजी ट्रॉफी के अपने पहले मुकाबले में शतक जमाया. एक पिता के तौर पर सचिन के लिए दिन यादगार बन गया. जिस अंदाज में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की, उनका बेटे भी वही कर रहा है. एक कार्यक्रम में जब सचिन से अर्जुन के शतक के बारे में पूछा गया तो उन्हें अपने पिता की याद आ गई. उन्होंने करियर के शुरुआती दिनों का एक किस्सा शेयर किया.

23 साल के अर्जुन तेंदुलकर ने इसी साल मुंबई को छोड़कर गोवा से खेलने का फैसला लिया था. बुधवार को वह इस टूर्नामेंट में पहली बार बल्लेबाजी करने उतरे. अर्जुन ने मैच में 120 रनों की पारी खेली. उन्होंने इस दौरान 207 गेंदों का सामना किया और 16 चौके और 2 छक्के जड़े. सचिन ने बताया कि इस शतक के बाद वह वैसा ही महसूस कर रहे हैं जैसा उनके पिता को महसूस हुआ था.

सचिन को याद आए पिता

अर्जुन के शतक को लेकर जब सचिन से सवाल किया गया तो उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दिनों का किस्सा सुनाया. उन्होंने बताया, ‘मुझे आज भी याद है जब मेरे क्रिकेट के शुरुआती दिन थे उस समय किसी ने मेरे पिता को ‘सचिन के पिता’ कहकर बुलाया था. तब मेरे पिता के दोस्त ने उनसे पूछा था कि आपको कैसा लग रहा है? मेरे पिता ने उनसे कहा कि यह उनकी जिंदगी का सबसे गौरवान्वित करने वाला पल है. हर एक पिता चाहता है कि वह अपने बच्चे के काम से पहचाना जाए.’

सचिन तेंदुलकर ने बेटे को दी शतक लगाने की सलाह

सचिन ने यह भी बताया कि शतक से एक रात पहले उन्होंने अपने बेटे अर्जुन से बात की थी. हिंदुस्तान टाइम्स ने उनके हवाले से लिखा, डेब्यू शतक से एक रात पहले मेरी जब अर्जुन से बात हुई, मैंने कहा कि शतक लगाने की कोशिश करना. उस समय वह 4 रन पर नाबाद था. उसे नाइटवॉचमैन के रूप में भेजा गया था. अर्जुन ने मुझसे पूछा कि इस पिच पर अच्छा स्कोर क्या हो सकता है? मैंने उसे बताया कि कि कम से कम 375 तक पहुंचना चाहिए. तब गोवा का स्कोर 5 विकेट पर 210 था.’ इसी दौरान सचिन ने अर्जुन ने कहा कि आपको शतक लगाना है.