छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए नहीं बनेगा स्वकेंद्र सेंटर

बिलासपुर। दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा केंद्रों की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार स्वकेंद्र सेंटर नहीं रहेगा। सरकारी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी।

शैक्षणिक सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के अधिकारियों ने शुरू कर दी है। इसके लिए छात्रों की पंजीयन प्रक्रिया कराने के बाद माशिमं के अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों की चयन प्रक्रिया और परीक्षा तिथि का निर्धारण कर लिया है। बोर्ड परीक्षा मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होगी। यह परीक्षा अलग अलग केंद्रों में होगी। माशिमं के अधिकारियों ने परीक्षा समिति के सामने केंद्रों की संख्या और संभावित परीक्षा तिथि का प्रस्ताव भेजा है। समिति की बैठक के बाद टाइम टेबल और केंद्रों की संख्या सार्वजनिक करने की बात माशिमं के अधिकारी कह रहे हैं।

समिति के सदस्यों का फैसला एकमत होने के बाद तिथि की घोषणा की जाएगी

माशिमं के अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा समिति की जल्द ही बैठक होगी। बैठक के मद्देनजर तैयारी पूरी करके वरिष्ठ अधिकारियों को प्रपोजल फाइल भेज दी गई है। फाइल में सदस्यों की सहमति होने के बाद इसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा। समिति की बैठक से अधीनस्थों को बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा समय पर पूरा कराने का निर्देश दिया है।

छात्र-छात्राओं ने कराया है रजिस्ट्रेशन

शैक्षणिक सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए इस सत्र में छात्रों ने पंजीयन कराया है। माशिमं ने कोरोना काल के बाद स्वकेंद्र का विकल्प खत्म कर दिया है। इस बार परीक्षा केंद्रों में जाकर बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी होगी।

खिलाड़ियों और एनसीसी कैडेट्स को मिलेगा बोनस अंक

बोर्ड परीक्षा में इस बार भी खिलाड़ियों और एनसीसी कैडेट्स को बोनस अंक दिया जाएगा। माशिमं के अधिकारियों ने स्कूल शिक्षा संचालक से खिलाड़ियों व एनसीसी कैडेट्स की जानकारी मांगी है। जानकारी आने के बाद छात्रों को बोनस अंक दिया जाएगा। बोनस अंक परीक्षार्थियों को स्कोर करने में मददगार साबित होता है।