छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : उत्तर भारत से रेलमार्ग से जुड़ेगा बस्तर, जगदलपुर-रावघाट परियोजना रेलवे बोर्ड करेगा पूरा

जगदलपुर : छत्तीसगढ़ के बस्तर में रुचि रखने वाले उत्तर भारतीयों के लिए सुखद खबर है। रायपुर से बस्तर जाने के लिए अभी केवल सड़क मार्ग की ही सुविधा होने के कारण रेलमार्ग के जरिए बस्तर पहुंचने के लिए उत्तर भारतीयों को विशाखापट्टनम से होकर आना पड़ता है। लेकिन रेलमार्ग के जरिए रायपुर के बस्तर से जुड़ जाने की यह अड़चन खत्म होने जा रही है। रेलवे बोर्ड ने जगदलपुर-रावघाट रेललाइन परियोजना को पूरी करने के संकेत दिए हैं। वर्तमान में इसका काम रुका हुआ है।

‘बस्तर मांगे रायपुर से रेल” अभियान चलाने के बाद इस परियोजना के पूरी होने की राह तैयार होती दिख रही है। सूत्रों के अनुसार सप्ताह भर के भीतर रेलवे बोर्ड का इस पर आधिकारिक निर्णय आ सकता है। वहीं आगामी माह में केंद्रीय आम बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है। इससे इस परियोजना का अटका हुआ काम फिर से शुरू हो जाएगा।

बता दें कि बस्तर को रायपुर से रेलमार्ग से जोड़ने जगदलपुर-रावघाट रेललाइन परियोजना के लिए नौ मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दंतेवाड़ा की जनसभा में स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड (सेल), राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी), केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम इरकान और छत्तीसगढ़ मिनरल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (सीएमडीसी) के बीच अनुबंध हुआ था। इन्होंने मिलकर बस्तर रेलवे प्राइवेट लिमिटेड (बीआरपीएल) के नाम पर कंपनी बनाई है। कंपनी पांच साल तक इस परियोजना को अपने हाथ में रखने के बाद हाथ खींचते हुए 13 सितंबर 2022 को रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर इसका काम रेलवे से कराने का अनुरोध किया था।

बस्तर को रायपुर से रेलमार्ग से जोड़ने की परियोजना रेलवे को ही पूरी करनी चाहिए। रेलमंत्री ने हाल ही में संसद के शीतकालीन सत्र में मेरे सवाल के जवाब में बताया था कि बीआरपीएल के प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड विचार कर रहा है। परियोजना में पहले ही काफी देरी हो चुकी है। अब और देर नहीं की जानी चाहिए।

– दीपक बैज, सांसद, बस्तर