छत्तीसगढ़

Covid-19: SII ने वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में Covovax को CoWIN पोर्टल में शामिल करने की मांग की

नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर उसके कोविड टीके कोवोवैक्स को वयस्कों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में कोविन पोर्टल में शामिल करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पत्र सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह द्वारा लिखा गया था।

DCGI ने Covovax को बूस्टर खुराक के रूप में किया अनुमोदित

इस मामले पर निर्णय लेने के लिए टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की जल्द ही एक बैठक होने की संभावना है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 16 जनवरी को Covovax के लिए बाजार प्राधिकरण को वयस्कों के लिए एक विषम बूस्टर खुराक के रूप में अनुमोदित किया है। इसकी मंजूरी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की सिफारिशों पर आधारित थी।

डीसीजीआई ने कोवोवैक्स को 28 दिसंबर, 2021 को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में, 9 मार्च, 2022 को 12-17 आयु वर्ग में और पिछले साल 28 जून को सात से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में कुछ शर्तों के अधीन प्रतिबंधित उपयोग के लिए मंजूरी दे दी।

बता दें कोवोवैक्स को नोवावैक्स से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से निर्मित किया जाता है। इसे यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा सशर्त विपणन प्राधिकरण के लिए अनुमोदित किया गया है और 17 दिसंबर, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा आपातकालीन-उपयोग सूची प्रदान की गई थी। अगस्त 2020 में, यूएस-आधारित वैक्सीन निर्माता नोवावैक्स इंक ने पहले NVX-CoV2373 के विकास और व्यावसायीकरण के लिए SII के साथ एक लाइसेंस समझौते की घोषणा की थी।