छत्तीसगढ़

ICC Odi Rankings: भारत से वनडे सीरीज हारने का न्‍यूजीलैंड को हुआ तगड़ा नुकसान, रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान गंवाया

नई दिल्‍ली। न्‍यूजीलैंड को शनिवार को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में भारत के हाथों दूसरे वनडे में 8 विकेट की करारी शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। इस हार का न्‍यूजीलैंड को तगड़ा नुकसान हुआ और वो आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्‍थान गंवा चुकी है। इंग्‍लैंड की टीम अब नंबर-1 बन गई है।

न्‍यूजीलैंड की टीम दूसरे वनडे से पहले शीर्ष स्‍थान पर काबिज थी। उसके 115 अंक थे। इंग्‍लैंड की टीम 113 अंकों के साथ दूसरे जबकि ऑस्‍ट्रेलिया 112 अंक के साथ तीसरे स्‍थान पर थी। भारतीय टीम 111 अंक के साथ चौथे स्‍थान पर थी। भारत की दूसरे वनडे में जीत के बाद समीकरण में गजब का बदलाव हुआ। न्‍यूजीलैंड दूसरे स्‍थान पर खिसका जबकि भारत एक स्‍थान के फायदे के साथ तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया है।

बता दें कि भारतीय टीम ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड को दूसरे वनडे में 179 गेंदें शेष रहते हुए 8 विकेट से हरा दिया। यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 34.3 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में भारतीय टीम ने 20.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। भारतीय टीम ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। सीरीज का तीसरा व अंतिम वनडे मैच मंगलवार को इंदौर में खेला जाएगा।

भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ने मैच के बाद कहा, ‘मेरे ख्‍याल से पिछले पांच मैचों में गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है। आप उनसे जो कुछ भी मांगे, वो प्रदर्शन करके देते हैं। विशेषकर भारत में ऐसा करके दिया। आप इस तरह के प्रदर्शन की उम्‍मीद भारत के बाहर कर सकते हैं, लेकिन इनमें असली शैली है।’

उन्‍होंने आगे कहा, ‘जब हम यहां कल रात ट्रेनिंग कर रहे थे, तो गेंद घूम रही थी। पिच पर अच्‍छा उछाल नजर आया। इसलिए हम ऐसी चुनौती चाहते थे। अगर न्‍यूजीलैंड की टीम 250 रन का स्‍कोर बनाती तो मुकाबला काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता था।’