छत्तीसगढ़

भारत में अमेरिकी वीजा के लिए हर शनिवार होंगे विशेष इंटरव्यू, दिल्ली-मुंबई समेत इन शहरों में बढ़ाया स्टाफ

नई दिल्ली। भारत में वीजा की प्रक्रिया को लंबा खींचने से रोकने के लिए अमेरिका ने नई पहल की है। उसने पहली बार के वीजा आवेदकों के लिए विशेष इंटरव्यू का आयोजन किया है और अपने काउंसलर कर्मचारियों की तादाद भी खासी बढ़ा दी है।

इन शहरों में बढ़ाया स्टाफ

भारतीयों के लिए अमेरिकी वीजा के बैकलाग को कम करने के लिए अमेरिका ने कई बड़े कदम उठाए हैं। दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद स्थित कांसुलेट में विशेष शनिवार को इंटरव्यू का दिन निर्धारित किया गया है। यह इंटरव्यू पहली बार इन सभी शहरों में 21 जनवरी को हुए।

अमेरिकी दूतावास ने रविवार को दी जानकारी

अमेरिकी दूतावास ने रविवार को बताया कि शनिवार विशेष की इंटरव्यू श्रृंखला में पहली बार 21 जनवरी को अमेरिकी मिशन ने भारत में इंटरव्यू की नई व्यवस्था की शुरुआत की है। पहली बार के वीजा आवेदकों के लिए लंबे इंतजार को कम करने की नीयत से यह कदम उठाए गए हैं। जिन प्रथम आवेदकों को इन-पर्सन वीजा इंटरव्यू की आवश्यकता थी, उन्हें अमेरिकी दूतावास ने नई दिल्ली में और अमेरिकी कांसुलेट ने मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में शनिवार को भी अपने कार्यालय खोलते हुए आवेदकों की लंबी लाइनों को जल्द से जल्द कम करने की कोशिश की। आने वाले महीनों में वीजा अप्वाइंटमेंट के लिए अतिरिक्त स्लाट के लिए यह अभियान जारी रहेगा।

एक अरसे से लंबित हैं बहुत से वीजा आवेदन

अमेरिकी दूतावास के अनुसार, कोविड-19 के कारण वीजा प्रक्रिया में हुई पूर्व की देरी के कारण एक अरसे से बहुत से वीजा आवेदन लंबित हैं। इन सबके निस्तारण के लिए अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, इस वर्ष जनवरी और मार्च के बीच वाशिंगटन और अन्य दूतावासों से बहुत से अस्थाई काउंसलर अफसर भारत आएंगे। यह सभी वीजा जारी करने की क्षमता को बढ़ाने में अपना भरपूर योगदान देंगे।

सर्वाधिक वीजा आपरेशन वाला देश है भारत

ध्यान रहे कि भारत में अमेरिकी मिशन ने ढाई लाख से अधिक अतिरिक्त बी1/बी2 अप्वाइंटमेंट किए हैं। बी1 बिजनेस वीजा और बी2 टूरिस्ट वीजा है। गर्मियां आते-आते भारत में अमेरिकी मिशन के सभी कर्मचारी पूरे हो जाएंगे, जो कोविड-19 के दौरान कम कर दिए गए थे। दूतावास ने बयान में कहा कि यात्रा के सारे प्रतिबंध हटाए जा चुके हैं और यात्रा के लिए भारत अमेरिका की वरीयता पर है। वर्ष 2022 में आठ लाख से अधिक गैर आव्रजक वीजा जारी किए गए थे। इसमें बड़ी तादाद में छात्र और रोजगार संबंधी वीजा हैं। मुंबई काउंसलर चीफ जान बलार्ड ने बताया कि भारत में मुंबई से सर्वाधिक वीजा आवेदन होते हैं और भारत सर्वाधिक वीजा आपरेशन वाला देश है।