छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : रेल यात्रियों को गर्मियों में मिलेगी राहत, दर्जनभर से अधिक समर स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे

रायपुर। गर्मियों की छुट्टियों में घूमने वालों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि अब आपको गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेनों में कंफर्म सीट को लेकर परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को राहत देने की योजना अभी से तैयार कर लिया है। रेलवे प्रशासन एक नहीं बल्कि दर्जनभर से अधिक समर स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना तैयार कर चुका है। जिसके बाद आपको सीट को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी, इसके लिए परिचालन विभाग ने प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड के पास मंजूरी के लिए भेज दिया है।अगले महीने तक मंजूरी मिलने की संभावना है।

यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने रेलवे मंडल ने की व्यवस्था

दरअसल गर्मी की छुट्टियों के दौरान मई-जून में लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में सीटें खाली नहीं मिलने से यात्रियों को अभी से सीट बुक करवाना पड़ रहा है,क्योंकि हालत यह है कि ज्यादातर मुख्य और बड़े रुट पर दौड़ रही ट्रेनें अभी से पैक हो चुकी है। अगर यात्री अभी से अगर सीट बुक करवाना चाहें तो लंबी वेटिंग मिल रही है। कई ट्रेनों के लिए वेटिंग दो सौ के उपर तक पहुंच चुका है।ऐसे में छुट्टियों में वेटिंग की स्थिति को देखते हुए लोगों को कंफर्म बर्थ दिलवाने रेलवे ने अभी से अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

भीड़ कम करने अतिरिक्त कोच भी जुड़ेगे

रेलवे मंडल के अधिकारियों ने बताया कि अभी से अलग-अलग रूटों की ज्यादातर ट्रेनों में लंबी वेटिंग को ध्यान में रखकर यात्रियों को राहत दिलाने एक दर्जन से अधिक समर स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है,वहां से अनुमति मिलने की पूरी उम्मीद है।इसके साथ ही रुटीन की ट्रेनों में भी वेटिंग और यात्रियों की भीड़ कम करने अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे।

आरक्षण काउंटर पर सुबह से भीड़

लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में टिकट की बुकिंग कराने रायपुर रेलवे स्टेशन के मुख्य आरक्षण केंद्र के तीनों काउंटर में रोज सुबह से रात तक यात्रियों की लंबी कतार लग रही है। इनमें से ज्यादातर लोग गर्मी की छुट्टियों में घूमने जाने के लिए अभी से टिकट बुक करा रहे हैं, ताकि ऐन वक्त पर किसी तरह की परेशानी न हो।

रोज चार से पांच सौ टिकटे बुक

टिकट काउंटर पर सबसे अधिक उत्तरप्रदेश के वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर, मुंबई, दिल्ली, भोपाल, इंदौर, रीवा,ग्वालियर, बिहार और झारखंड के विभिन्न शहरों में जाने वाली ट्रेनों की टिकट बुक कराए जा रहे है।आरक्षण केंद्र के कर्मचारियों के अनुसार रोज चार से पांच सौ के बीच टिकटे बुक हो रही है। सारनाथ,साउथ बिहार,दरभंभा एक्सप्रेस,नवतनवा,छत्तीसगढ़,मुंबई-हावड़ा,एलटीटी,उत्कल आदि ट्रेनों में अभी से मारामारी की स्थिति है और सभी में सौ से अधिक की वेटिंग चल रही है।

होली पर गांव जाने अभी करा रहे टिकट बुक

आठ मार्च को होली है।इस दौरान बड़ी संख्या में लोग त्योहार मनाने अपने गांव जाते हैं। खासकर उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड,पश्चिम बंगाल,ओड़िशा,दिल्ली,मुंबई समेत अन्य राज्यों से गुजरने वाली ट्रेनों में इसी वजह से यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। विकल्प के तौर पर यात्री मजबूरी में तत्काल कोटे की टिकटें बुक करा रहे है,लेकिन यहां भी मारामारी की स्थिति बनी हुई है।इस हालात को देखते हुए ही रेलवे प्रशासन ने समर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है।

रायपुर रेल मंडल के वरिष्ठ प्रचार निरीक्षक शिव प्रसाद ने कहा, गर्मी की छुट्टी को देखते हुए रेलवे प्रशासन की ओर से दर्जन भर से अधिक समर स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा गया है।लंबी दूरी की यात्री ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाया जाएगा,ताकि यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिल सके।