छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : असली पांच सौ के देते थे पांच हजार, नकली नोट बाजार में खपाने निकले तीन गिरफ्तार, भारी करेंसी बरामद

रायपुर : रायपुर पुलिस ने नकली नोट खपाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। आरोपी पांच सौ रुपये के असली नोट के बदले पांच हजार रुपये देने का लालच देते थे। अभी तक बाजार में लगभग 50 हजार रुपये खपा भी चुके थे। पुलिस ने मुखबिर और गुप्तचरों की मदद से गिरोह के एक नाबालिग बालक समेत तीन अंतर्राज्यीय तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है।

महासमुन्द जिले में विगत दिनों से सूचना मिल रही थी कि थाना महासमुन्द क्षेत्र में कुछ लोग नकली नोट खपाने व छापने का अवैध कारोबार कर रहे हैं। भीड़-भाड़ वाले स्थानो में नकली नोटो को खपाने का प्रयास कर रहे है। जिसके तहत पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज रायपुर शेख आरिफ हुसैन के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक महासमुन्द धर्मेन्द्र सिंह के निर्देशन में सायबर सेल और जिले समस्त थाना और चौकी प्रभारियों को नकली नोट छापने और खपाने वालो का पता तलाश कर कड़ी कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। जिस पर पुलिस टीम के द्वारा मुखबिर व गुप्तचर लगाकर गिरोह की तलाश शुरू की। इसी बीच सूचना मिली थी कि नकली नोट छापकर उसे खपाने की फिराक में कुछ लोग बस स्टैंड महासमुन्द यात्री प्रतिक्षालय के आसपास नकली नोट का खपाने के फिराक में घूम रहे है।

सायबर सेल की टीम और थाना सिटी कोतवाली की टीम बस स्टैंड महासमुन्द में घेराबंदी कर इंतजार करने लगी। पुलिस ने मुखबीर द्वारा बताये गये हुलियों से मिलते हुयें तीन लोग बस स्टैंड महासमुन्द में दिखे। जिसे टीम के द्वारा तीन व्यक्ति को घेराबंदी कर दौड़ाकर पकड़ा गया। जिनकी पहचान आपचारी बालक, राम लखन कैवर्त पिता पंचराम कैवर्त उम्र 47 वर्ष, पवन कुमार पिता स्व. सीताराम साहू उम्र 43 वर्ष से हुई। पुलिस की टीम ने जब उन्हें महासमुंद जिलें में आने का कारण पूछा तो वह लोग गोलमोल जवाब देने लगे। 

पुलिस की टीम के द्वारा उक्त व्यक्तियों का तलाशी ली गई तो बड़ी मात्रा में नगदी रकम मिली। टीम ने जब तीनों आरोपीयों से अलग-अलग गहन पूछताछ की तो तीनों आरोपी टूट गये और आरोपी रामरखन कैवर्त ने बताया कि ओडिशा से पांच लाख रुपये के नकली नोट लेकर आए थे। जो साथी पवन कुमार साहू व अन्य बालक को बांटा गया। पवन कुमार साहू ने लगभग 53 हजार रूपये के नकली नोट को मार्केट में खपा देना बताया। आरोपी बस स्टैंड में आस-पास के लोगों से पांच सौ रुपये के असली नोट के बदले पांच हजार रूपये के नकली नोट खपाने हेतु रखे थे।

आरोपियों के संयुक्त कब्जे से 500-500 रूपये के 888 नग कुल कीमती 444000 रूपये के नकली नोट और तीन विभिन्न कंपनी के मोबाईल कीमती 40000 रुपये जब्त किया। खुलासा करने वालों में थाना प्रभारी सिटी कोतवाली निरीक्षक अशोक वैष्णव, सायबर सेल प्रभारी नसीम उद्दीन खान, विनोद शर्मा, प्रकाश नंद, रवि यादव, डिग्री लाल नंद, हेमंत नायक, संतोष सावरा, संदीप भोई, देव कोसरिया, विकास चन्द्राकर, जितेन्द्र बाघ, रमाकान्त साहू, अभिषेक राजपूत रहे।