छत्तीसगढ़

T20 World Cup: एमएस धोनी-रिकी पोंटिंग का धांसू रिकॉर्ड चकनाचूर, वर्ल्ड कप विनिंग मशीन मेग लैनिंग ने रचा इतिहास

केपटाउन: ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर दिखाया कि विमिंस क्रिकेट में उसको चुनौती देना और उससे बादशाहत छीनना आसान नहीं। पिछली चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान साउथ अफ्रीका को आसानी से 19 रन से हराकर कुल छठी बार विमिंस टी20 वर्ल्ड कप जीता। उसने खिताबी जीत की दूसरी हैटट्रिक बनाई। उसने पिछले तीन खिताब के अलावा 2010 से 2014 के बीच लगातार तीन खिताब जीते थे। ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई और टीम एक से अधिक बार यह खिताब नहीं जीत पाई है।

लैंनिंग ने तोड़ा धोनी-पोंटिंग का रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग 5 आईसीसी खिताब जीतने वाली पहली क्रिकेटर बनीं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ही रिकी पॉन्टिंग (4) का रेकॉर्ड तोड़ा। यही नहीं, वह सबसे अधिक आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली कप्तान भी बन गई हैं। उन्होंने 4 बार जीता है, जबकि धोनी और पोंटिग ने 3-3 बार जीते थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने हैट्रिक के साथ छठी बार यह खिताब अपने नाम किया। उसने 2010, 2012, 2014, 2018, 2022, 2023 में खिताब जीते हैं। यही नहीं, ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग और एलिसा हीली 10 टी20 इंटरनेशनल्स के फाइनल में खेलने वाली पहली खिलाड़ी बनीं।

बेथ मूनी का धमाल
प्लेयर ऑफ द फाइनल ओपनर बेथ मूनी के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को खिताब जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई। ऑस्ट्रेलिया ने मूनी की 53 गेंद में नौ चौकों और एक छक्के से 74* रन की पारी के अलावा उनकी एलिसा हीली (18) के साथ पहले विकेट की 36 और एश्ले गार्डनर (29) के साथ दूसरे विकेट की 46 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 156 रन बनाए। गार्डनर ने टूर्नामेंट में 110 रन बनाने के अलावा 10 विकेट भी लिए। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

लॉरा की फाइट
ऑस्ट्रेलिया के चुनौतीपूर्ण स्कोर के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम ओपनर लॉरा वोलवार्ट (48 गेंद में 61 रन, पांच चौके, तीन छक्के) के अर्धशतक के बावजूद छह विकेट पर 137 रन ही बना सकी। लॉरा के अलावा साउथ अफ्रीका की ओर से क्लोए ट्रायोन (25) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाईं। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 55 रन भी जोड़े। लगातार सातवीं बार फाइनल में खेल रहे ऑस्ट्रेलिया की ओर से एश्ले, मेगन शुट और डार्सी ब्राउन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट चटकाया।

पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में खेल रही साउथ अफ्रीका की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें ओवर में ही ताजमिन ब्रिट्स का विकेट गंवा दिया जो 17 गेंद में 10 रन बनाने के बाद ब्राउन की गेंद पर ताहलिया मैकग्रा को कैच दे बैठीं। मेजबान टीम पावरप्ले में एक विकेट पर 22 रन ही बना सकी। वोलवार्ट ने इसके बाद मोर्चा संभालते हुए ब्राउन पर चौका और जेस जोनासेन पर छक्का मारा। हालांकि,उनके आउट होने के बाद मेजबान टीम की उम्मीदें लगभग खत्म हो गईं।