छत्तीसगढ़

भूकंप के तेज झटकों से दहला इक्वाडोर, कई बिल्डिंग तबाह, 13 की मौत; 6.8 रही तीव्रता

क्वीटो। इक्वाडोर में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने इक्वाडोर के तटीय गुयास क्षेत्र में 6.7 की तीव्रता वाले भूकंप की सूचना दी है। न्यूज एजेंसी एपी ने बताया कि भूकंप ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर गुआयाकिल के आसपास के क्षेत्र को हिलाकर रख दिया। भूकंप से अब तक 13 लोगों की मौत होने की सूचना है। साथ ही घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

भूकंप का केंद्र इक्वाडोर के दूसरे सबसे बड़े शहर गुआयाकिल से लगभग 50 मील (80 किलोमीटर) दक्षिण में केंद्रित था। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में लोगों को गुआयाकिल की सड़कों पर इकट्ठा होते देखा जा सकता है। भूकंप के झटके उत्तरी पेरू में भी महसूस किए गए। यहां भी भूकंप के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

इससे पहले, इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लास्सो (Guillermo Lasso) ने बताया कि शक्तिशाली भूकंप ने 12 लोगों की जान ले ली है। दक्षिणी इक्वाडोर और उत्तरी पेरू में आए भूकंप से इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

भूकंप से मची अफरा-तफरी, घरों से बाहर निकले लोग

बता दें कि इक्वाडोर में एक के बाद एक कई भूकंपों ने देश में तबाही मचाई है. इक्वाडोर में सबसे शक्तिशाली भूकंप 2016 में आया था. इसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी. 1979 के बाद यह अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप था. इस दौरान हजारों लोगों के मारे जाने की खबर थी.