छत्तीसगढ़

इंग्लिश की किताब पर बवाल! मम्मी-पापा को अम्मी-अब्बू कहने लगा 7 साल का बच्चा, पिता ने DM तक पहुंचाया मामला

नईदिल्ली : देश में एनसीईआरटी (NCERT) की इतिहास की किताब में मुगलों का इतिहास कथित तौर पर हटाए जाने की छिड़ी बहस के बीच अब देहरादून से एक खबर सामने आ रही है. यहां क्लास 2 के एक छात्र के माता-पिता उस समय हैरान रह गए जब उनके बच्चे ने उन्हें ‘अम्मी’ और ‘अब्बू’ कहना शुरू कर दिया. पिता ने आरोप लगाया कि उनका बेटा स्कूल की किताब में एक चैप्टर में इन शब्दों को पढ़ने के बाद उन्हें मम्मी-पापा के बदले ‘अम्मी’ और ‘अब्बू’ कहने लगा है. 

7 साल के इस बच्चे के पिता ने कहा कि अचानक उनके बेटे ने उन्हें अब्बू और अपनी मम्मी को अम्मी कहना शुरू कर दिया. ओरिएंट ब्लैक स्वान, हैदराबाद की तरफ से पब्लिश गुल मोहर के पहले चैप्टर में माता और पिता के लिए ‘अम्मी’ और ‘अब्बू’ का इस्तेमाल किया गया है. पिता मित्तल ने कहा हिंदी की किताबों में ‘माता’, ‘पिता’ और उर्दू की किताबों में ‘अम्मी’ और ‘अब्बू’ का इस्तेमाल होना चाहिए लेकिन एक अंग्रेजी किताब में माता-पिता के लिए ‘अम्मी’ और ‘अब्बू’ का इस्तेमाल करना गलत होगा. यह किताब केवल देहरादून ही नहीं बल्कि देशभर के सभी आईसीएसई (ICSE) स्कूलों में पढ़ाई जाती है.

जिलाधिकारी तक पहुंचा मामला 

पिता ने कहा कि अंग्रेजी स्कूलों के सिलेबस का हिस्सा है और इस तरह की गलत प्रथाओं को रोका जाना चाहिए. यह एक गंभीर मामला है और हमारी आस्था और धार्मिक विश्वासों पर गंभीर हमला है. मित्तल एक किसान हैं. उन्होंने जिलाधिकारी से “ऐसी धर्म विरोधी गतिविधियों” को रोकने के लिए कार्रवाई करने की मांग की है. साथ ही उन्होंने अधिकारियों से देहरादून में इस किताब पर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की.

वहीं, जिलाधिकारी सोनिका ने शिकायत का संज्ञान लेते हुए शिक्षा अधिकारी को मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. डीजी स्कूल शिक्षा बंशीधर तिवारी ने कहा कि संबंधित सभी पक्षों को सुना जाएगा और जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी.