छत्तीसगढ़

World Cup: पोंटिंग की भविष्यवाणी, सूर्यकुमार में विश्व कप जिताने की क्षमता; पंत की जगह ले सकते हैं ये खिलाड़ी

नईदिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने आगामी विश्व कप के लिए बड़ी भविष्यवाणी की है। कंगारू टीम को 2003 और 2007 में चैंपियन बनाने वाले पोंटिंग ने उन दो खिलाड़ियों के नाम बताए हैं, ऋषभ पंत की जगह भारतीय टीम में ले सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स के मौजूदा कोच ने कहा है कि सूर्यकुमार यादव ऐसे खिलाड़ी हैं जिनमें विश्व कप जिताने की क्षमता है।

कार दुर्घटना में चोटिल हुए ऋषभ पंत की जगह फिलहाल वनडे में केएल राहुल विकेटकीपिंग कर रहे हैं। उनके विकल्प के तौर पर ईशान किशन को चुना जा रहा है। इन दो खिलाड़ियों को लेकर पोंटिंग भी सहमत हैं। उन्होंने द आईसीसी रिव्यू में संजना गणेशन से बात करते हुए कहा, “मुझे ऐसा लग रहा है कि इन्हीं दो खिलाड़ियों के साथ भारतीय टीम आगे जाएगी। विश्व कप टीम में राहुल निश्चित रहेंगे।”

विश्व कप टीम में रहेंगे राहुल और ईशान: पोंटिंग
पोंटिंग ने आगे कहा, ”ईशान किशन को एक बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में प्लेइंग-11 में रखा जा सकता है। टीम इंडिया पंत की अनुपस्थिति में चाहेगी कि एक बाएं हाथ का स्पेशलिस्ट बल्लेबाज रहे। वह चार या पांच नंबर पर खेल सकते हैं। मुझे ऐसा लग रहा है कि विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली टीम में राहुल और ईशान को रखा जाएगा। मैदान और विपक्षी को देखकर इस बात का फैसला लिया जाएगा कि प्लेइंग-11 में किसे रखा जाए।”

सूर्यकुमार को मिला पोंटिंग का साथ
पोंटिंग का मानना है कि भारतीय टीम को सूर्यकुमार यादव का चयन करना चाहिए। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो विश्व कप जिता सकते हैं। हालांकि, सूर्यकुमार यादव का वनडे में फॉर्म खराब है। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली सीरीज में लगातार तीन पारियों में शून्य पर आउट हो गए थे। टी20 में तो वह जबरदस्त खेल दिखा रहे हैं, लेकिन वनडे में उन्होंने निराशाजनक प्रदर्शन किया है। ऐसे में विश्व कप टीम में उनकी जगह खतरे में दिख रही है।

पोंटिंग का कहना है कि अगर विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन उन्हें करना होता तो वह सूर्यकुमार को जरूर चुनते। पोंटिंग ने कहा, ”सभी खिलाड़ी अपने करियर में इस दौर से गुजरते हैं। मुझे यह याद नहीं कि आखिरी बार किसे लगातार तीन मैचों में शून्य पर आउट होते देखा था, लेकिन इससे किसी खिलाड़ी की अहमियत कम नहीं होती। करियर में ऐसे दौर आते रहते हैं। पिछले 12 से 18 महीने सूर्यकुमार के लिए जबरदस्त रहे हैं। सभी जानते हैं कि वह सीमित ओवरों में क्या कर सकते हैं।”