छत्तीसगढ़

डूबने की कगार तक कैसे पहुंची एयरलाइन? क्या रही इसकी वजह, यात्रियों को कब मिलेगा रिफंड

नई दिल्ली । अल्ट्रा लो कॉस्ट एयरलाइन गो फर्स्ट की ओर से दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन कर दिया गया है। साथ ही एयरलाइन की ओर से तीन दिनों के लिए बुकिंग और शेड्यूल्ड उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। ऐसे में टिकट की बुकिंग करा चुके यात्रियों के मन में रिफंड को लेकर दुविधा की स्थिति बनी हुई कि आखिर उन्हें अपना पैसा कैसे मिलेगा।

GO Fist एयरलाइन क्राइसिस की मुख्य बातें

  1. गो फर्स्ट एयरलाइन की ओर से कहा गया है कि फंड की कमी के चलते 3 मई से लेकर 5 मई तक अपने ऑपरेशन बंद रखेगा। साथ ही एयरलाइन ने NCLT में दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन कर दिया।

2. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारत सरकार हर संभव तरीके से गो फर्स्ट एयरलाइंस की सहायता कर रही है। यात्रियों के लिए वैकल्पिक विमान का प्रबंध करना एयरलाइन का कर्तव्य है, जिससे यात्रियों को कोई भी असुविधा न हो।

3. डीजीसीए की ओर से बुधवार को गो फर्स्ट एयरलाइन को 3 मई से लेकर 5 मई तक उड़ानों के रद्द रहने की सूचना पहले से नहीं देने को लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है।

4. एयरलाइन का कहना है कि प्रैट एंड व्हिटनी इंजनों के विफल होने के कारण कंपनी को अपनी 50 प्रतिशत से अधिक फ्लीट को ग्राउंड करना पड़ा है और कंपनी को नुकसान हो रहा है। इस वजह से अपनी वित्तीय जिम्मेदारियों को पूरा करने की स्थिति में नहीं है।

5. गो फर्स्ट एयरलाइन को विश्वास था कि कंपनी को प्रमोटर इक्विटी और बैंक लोन के जरिए अप्रैल के अंत वित्तीय सहायता मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

प्रैट एंड व्हिटनी ने जारी किया बयान

एयरलाइन की ओर से इंजन फेल होने के आरोप पर प्रैट एंड व्हिटनी द्वारा बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि हम अपने एयरलाइन ग्राहकों की सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं और सभी ग्राहकों के डिलीवरी शेड्यूल को प्राथमिकता देते हैं।

कैसे मिलेगा रिफंड?

बता दें, गो फर्स्ट एयरलाइन ने उड़ानों को रद्द करने की जानकारी देते हुए कहा गया था कि जल्द ही उन सभी यात्रियों को रिफंड जारी कर दिया जाएगा, जिन्होंने टिकट बुक की थी। हालांकि, ये रिफंड पेमेंट मोड पर निर्भर करेगा। जैसे कि अगर आपने ट्रैवल एजेंट के माध्यम से बुकिंग की है तो आपका रिफंड उसके पास आएगा। वहीं, आपने अगर ऑनलाइन बुकिंग की हैं तो फिर सीधे आपके खाते में पैसे आएंगे।