छत्तीसगढ़

ED: गोल्डन बाबा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने जब्त की ऑडी कार, 5.50 करोड़ रुपये की जालसाजी का आरोप

नईदिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय ने ओडिशा के एक जालसाजी मामले में ज्योति रंजन बेउरा उर्फ गोल्डन बाबा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में बेउरा की 51 लाख रुपये कीमत की ऑडी कार जब्त की है। सीबीआई ने सोमवार को बताया कि जर्मनी में बनी कार का क्यू 5 मॉडल अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जब्त किया गया था।

ईडी ने जालसाज गोल्डन बाबा के खिलाफ आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की प्राथमिकी और ओडिशा पुलिस की चार्जशीट के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। बाबा पर ओडिशा के कुछ कारोबारियों को कर्ज देने के नाम पर 5.50 करोड़ रुपये की जालसाजी का आरोप है। ईडी के मुताबिक ज्योति ट्रेडिंग कंपनी के एकमात्र मालिक की हैसियत से, ज्योति रंजन बेउरा ने अपने व्यवसाय में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न व्यक्तियों और संस्थाओं के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। उसने एडवांस के रूप में आपराधिक आय अर्जित की और जाली व मनगढ़ंत दस्तावेज तैयार कर एडवांस राशि में धोखाधड़ी कर दी।

आरोप है कि बेउरा ने जालसाजी से जमा की इस रकम को ज्योति ट्रेडिंग कंपनी व उसके नियंत्रण वाली अन्य कंपनियों के नाम पर खोले गए विभिन्न खातों में ठिकाने लगाया। ईडी ने पहले बेउरा के नाम पर बनाए गए तीन खातों में 50.47 लाख रुपये के बैंक जमा फ्रीज कर दिया था।