छत्तीसगढ़

74 लाख से अधिक भारतीय खातों पर व्हाट्सप्प ने अप्रैल महीने में लगाया बैन, नए आईटी नियमों के तहत उठाया ये कदम

नई दिल्ली। मेटा के मैसेजिंग ऐप व्हाट्सप्प ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में अप्रैल के महीने में भारत में रिकॉर्ड 74 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि मेटा ने आज यानी गुरुवार को यह जानकारी साझा की है।

कितने अकाउंट पर लगा बैन

व्हाट्सप्प ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच, ‘7,452,500 व्हाट्सप्प अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इनमें से 2,469,700 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

सबसे लोकप्रिय ऐप

व्हाट्सप्प भारत और दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन यूजर्स हैं। इसने देश में अप्रैल में रिकॉर्ड 4,377 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त की, जिसमें से रिकॉर्ड “कार्रवाई” 234 थी।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में व्हाट्सप्प द्वारा की गई कार्रवाई और प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सप्प की खुद की निवारक कार्रवाइयां से प्राप्त शिकायतों का विवरण है।

शिकायत अपील समिति की शुरूआत

इसके अलावा, कंपनी ने बताया कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच शिकायत अपील समिति से प्राप्त आदेश 2 थे, और अनुपालन किए गए आदेश भी 2 थे। बता दें कि लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (GAC) की शुरुआत की, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के बारे में उनकी चिंताओं पर ध्यान देगी।

क्यों उठाया बड़ा कदम

यह बिग टेक कंपनियों को वश में करने और देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा अपील पर गौर करेगा। एक खुले, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट की दिशा में बढ़ते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने ‘डिजिटल नागरिक’ के अधिकारों की रक्षा के उद्देश्य से कुछ संशोधनों को अधिसूचित किया है।