छत्तीसगढ़

जूनियर एशिया कप हॉकी : भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हराकर चौथा पुरुष जूनियर एशिया कप खिताब जीता

नई दिल्ली। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को फाइनल में हराया। भारत ने ओमान के सलालाह में पुरुषों के जूनियर एशिया कप 2023 के एक रोमांचक फाइनल मैच में पाकिस्तान को 2-1 से हराकर जीत दर्ज की।

अंगद बीर सिंह और अरिजीत सिंह हुंदल ने भारत के लिए गोल दागे। वहीं, गोलकीपर शशिकुमार मोहिथ होनेनहल्ली के कुछ शानदार बचाव से पूरे मैच में भारत ने बढ़त बनाए रखी और अंत में फाइनल अपने नाम कर लिया।

चौथा बार जीती ट्रॉफी

इस जीत के साथ ही भारत ने मेन्स जूनियर एशिया कप में सबसे ज्यादा खिताब जीतने का नया रिकॉर्ड बना लिया है। टीम ने इससे पहले 2004, 2008 और 2015 में खिताब जीता था, जबकि पाकिस्तान ने 1988, 1992, 1996 में टूर्नामेंट जीता था। भारत ने चौथी बार फाइनल जीता है। इस जीत के साथ ही भारत ने मलेशिया में FIH मेन्स जूनियर वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया। भारत एशिया कप में एक भी मैच नहीं हारा।

टीम के खिलाड़ियों के लिए इनाम की घोषणा

हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड ने खिलाड़ियों के लिए 2 लाख और सहायक स्टाफ के लिए 1 लाख के नकद पुरस्कार की घोषणा की। टीम को बधाई देते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री दिलीप टिर्की ने कहा, “भारतीय जूनियर पुरुष टीम ने जूनियर एशिया कप में अपने नाबाद प्रदर्शन से हम सभी को बेहद गौरवान्वित किया है। जोहोर कप के सुल्तान में ऐतिहासिक जीत से उनका दबदबा कायम हो गया है और मुझे विश्वास है कि यह बड़ी जीत उन्हें इस साल के अंत में होने वाले जूनियर विश्व कप के लिए अच्छी स्थिति में रखेगी।”

शुरुआती गोल से भारत ने बनाया दबाव

बता दें कि सेमीफाइनल मैच में दक्षिण कोरिया के खिलाफ 9-1 की शानदार जीत के दम पर फाइनल में प्रवेश करने वाले भारत ने आत्मविश्वास के साथ शानदार शुरुआत की। 13वें मिनट में भारत के लिए अंगद बीर सिंह ने बेहतरीन गोल दाग कर भारत को बढ़त दिलाई। 20वें मिनट में अरिजीत के गोल ने पाकिस्तानी डिफेंस पर दबाव बनाने में मदद की।

पाकिस्तान के लिए बशारत ने किया गोल

हालांकि, 38 वें मिनट में पाकिस्तान के बशारत अली शानदार फील्ड गोल किया। अंतिम क्वार्टर में पाकिस्तान को कई पेनॉल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन वह भुना नहीं सके। भारत के गोलकीपर शशिकुमार मोहित होनेनहल्ली ने बेहतरीन बचाव किए। अंत में भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हराकर फाइनल जीत लिया।