छत्तीसगढ़

सचिन और कोहली से गिल की तुलना पर गैरी कर्स्टन ने कही ये बात, बोले- अभी इन दिग्गजों के साथ तुलना नहीं की जानी चाहिए

नईदिल्ली :भारतीय बल्लेबाज़ शुभमन गिल IPL 2023 में गुजरात टाइटंस की ओर से खेलते हुए शानदार लय में दिखे थे. गिल टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाकर बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे. वहीं उबरते हुए शुभमन गिल की अक्सर दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से तुलना की जाती है.

इस पर साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज और गुजरात टाइटंस के मेंटोर गैरी कर्स्टन ने बात की. गैरी कर्स्टन ने कहा कि गिल की अभी सचिन तेंदलुकर और विराट कोहली से तुलना करना जल्दी होगा. उनका ऐसा मानना है कि अभी गिल की इन दिग्गजों के साथ तुलना नहीं की जानी चाहिए. गिल अभी अपने करियर के शुरुआती दौर में हैं. हालांकि उनमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ बनने का संकल्प है. गैरी कर्स्टन ने क्रिकबज पर बात करते हुए कहा, “शुभमन गिल की सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से उनके करियर की शुरुआत में तुलना करना अनुचित होगा.”

गुजरात के मेंटोर ने कहा कि गिल एक युवा खिलाड़ी हैं और उनके पास शानदार स्किल हैं. गैरी कर्स्टन ने आगे कहा, “वह एक युवा खिलाड़ी है जिसके पास अविश्वसनीय कौशल और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक होने का दृढ़ संकल्प है.” गिल तीनों ही फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. आईपीएल के बाद गिल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलेंगे. 

अब तक ऐसा रहा गिल का अंतर्राष्ट्रीय करियर

गिल ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 2019 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे के ज़रिए किया था. इसके बाद उन्होंने 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. वहीं इस साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था. 

गिल अब तक अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 15 टेस्ट, 24 वनडे और 6 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. टेस्ट की 28 पारियों में उन्होंने 34.23 की औसत से 890 रन बनाए हैं. इसमें उन्होंने 2 शतक और 4 अर्धशतक जड़े हैं. इसके अलावा वनडे में गिल ने 65.55 की औसत से 1311 रन बनाए हैं. यहां उनके नाम पर 4 शतक और 5 अर्धशतक दर्ज हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 1 शतक की मदद से 202 रन बनाए हैं.