छत्तीसगढ़

ओड़िशा ट्रेन एक्सीडेंट : शुभेंदु अधिकारी बोले- हादसा ओडिशा में हुआ तो CBI जांच से ममता बनर्जी क्यों घबरा रहीं?

नईदिल्ली : ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में 275 लोगों की मौत हुई है। जबकि, 1100 लोग घायल हो गए। इसी ट्रेन हादसे को लेकर पश्चिम बंगाल भाजपा के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि हादसा दूसरे राज्य में हुआ, तो ममता बनर्जी सीबीआई जांच से क्यों डर रही हैं? एक रेलवे अधिकारी की मानें तो अब तक करीब 101 लाशें ऐसी हैं, जिनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।

शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी पर लगाए आरोप
पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने घटना को लेकर ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि घटना टीएमसी की साजिश है। सीबीआई जांच से ममता बनर्जी डर क्यों रही हैं? हादसा दूसरे राज्य में हुआ है तो ममता बनर्जी जांच से घबरा क्यों रहीं हैं? उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि टीएमसी ने पुलिस की मदद से दो रेलवे अधिकारियों के फोन टैप कर लिए। उन्हें दोनों अधिकारियों की बातचीत के बारे में जानकारी कैसे लगी? बातचीत कैसे लीक हुई, यह भी जांच का विषय है। सीबीआई जांच के दौरान इसकी भी जांच होनी चाहिए, नहीं तो मैं कोर्ट जाऊंगा।

900 लोगों को किया डिस्चार्ज
पूर्वी-मध्य रेलवे के डिविजनल रेलवे मैनेजर रिंकेश रॉय ने बताया कि बालासोर हादसे में करीब 1100 लोग घायल हुए थे। इनमें से 900 लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। लेकिन अब भी करीब 200 लोग ओडिशा के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं, जहां उनका इलाज जारी है। रॉय का कहना है कि 275 मृतकों में अब भी 101 लाशें ऐसी हैं, जिनकी अबतक पहचान नहीं हो सकी है। भुवनेश्वर नगर निगम के कमिश्नर विजय अमृत कुलांगे ने बताया कि भुवनेश्वर में 193 शव रखे गए थे। इनमें से 80 शवों की पहचान हो चुकी है। 55 शवों को हमने उनके परिजनों को सौंप दिया है। निगम द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 1929 पर 200 से अधिक कॉल आए हैं। शवों की जैसे-जैसे पहचान हो रही है, वैसे-वैसे हम उन्हें परिजनों को सौंपते जा रहे हैं। 

बालासोर हादसे में अबतक का अपडेट
ओडिशा के बालासोर के शुक्रवार को बहनागा बाजार में ट्रेन हादसा हो गया था। रेलवे ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को दो लाख रुपये और अन्य घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हालातों का जायजा लेने खुद ओडिशा पहुंचे थे। पीएम ने घायलों और मृतकों के परिजनों से बात की। उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जाएगी। जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी ओडिशा में ही मौजूद थे। विपक्ष द्वारा इस्तीफे की मांग पर उन्होंने कहा था कि मैं कहीं नहीं जा रहा हूं, यहीं हूं। राजनीति न करें।