छत्तीसगढ़

ICC ने PCB को दिया बड़ा झटका, पाकिस्तान से छिनेगी चैंपियंस ट्रॉफी और टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी!

नईदिल्ली : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान में होना है, लेकिन भारत के पाकिस्तान नहीं जाने की स्थिति में टूर्नामेंट का आयोजन किसी अन्य देश में किया जा सकता है. हालांकि, अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान को मुआवजे के तौर पर पैसे मिलेंगे. वहीं, ऐसा माना जा रहा है कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान के बजाय संयुक्त राज्य अमेरिका में किया जाएगा. इसके अलावा आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी में भी बदलाव संभव है. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी के लिए इंग्लैंड प्रबल दावेदार है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी की रेस में इंग्लैंड सबसे आगे

खबर के मुताबिक, यह बातचीत फिलहाल शुरूआती दौर में है. हालांकि, सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड, आईसीसी और संबंधित स्टेकहोल्डर्स के साथ बातचीत जारी है. साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि आईसीसी जल्द आगामी टूर्नामेंट्स के लिए ब्रॉडकास्टर्स के साथ बातचीत शुरू कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी की रेस में इंग्लैंड सबसे आगे है, अगर वेस्टइंडीज या फिर अमेरिका में टूर्नामेंट का आयोजन नहीं होता है तब.

पाकिस्तान से क्यों छिनेगी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी?

1- बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि टीम इंडिया सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी.

2- भारतीय टीम एशिया कप 2023 खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी. बीसीसीआई की मांग है कि एशिया कप 2023 की मेजबानी किसी न्यूट्रल वेन्यू पर किया जाए.

3- दरअसल, भारत से रेवेन्यू के तौर पर आईसीसी के पास काफी पैसा जाता है. इस वजह से आईसीसी कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है.

4- इसके अलावा चैंपियंस ट्रॉफी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की तुलना में छोटा इवेंट है, तो आईसीसी इसका आयोजन वेस्टइंडीज या फिर अमेरिका में कराना चाहती है.

अगर ऐसा हुआ तो ब्रॉडकास्टर का क्या होगा?

आईसीसी किसी तरह के आर्थिक नुकसान से बचने के लिए फूंक-फूंक कर कदम उठा रही है. वेस्टइंडीज या फिर अमेरिका में टूर्नामेंट का आयोजन नहीं होता है तो फिर बाकी विकल्प पर आईसीसी काम रही है. इसके लिए आईसीसी जल्द ब्रॉडकास्टर के साथ बातचीत कर सकती है. बहरहाल, ऐसा माना जा रहा है कि आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की तुलना में चैंपियंस ट्रॉफी छोटा टूर्नामेंट है, इस कारण आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से ब्रॉडकास्टर को ज्यादा नुकसान नहीं होगा.