छत्तीसगढ़

IND vs WI: रहाणे को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाने पर भड़के सुनील गवास्कर, इन 3 युवाओं को चुना फ्यूचर कप्तान

नईदिल्ली : भारतीय स्टार बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे की टेस्ट टीम में शानदार वापसी हुई है. आईपीएल 2023 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले रहाणे ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई और वहां अच्छा प्रदर्शन किया, जिसके चलते उन्हें अगले यानी वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का उपकप्तान बना दिया गया. रहाणे को दोबारा टेस्ट टीम का उपकप्तान चुने जाने पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर काफी गुस्से में दिखाई दिए.

पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज़ से पहले अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था. रहाणे इससे पहले भी भारतीय टीम के उपकप्तान थे, लेकिन दिसंबर 2021 में साउथ अफ्रीका दौरे से पहले उन्हें उपकप्तानी के पद से हटा दिया गया था और रोहित शर्मा के ये ज़िम्मेदारी सौंप दी गई थी. वहीं फिर, कोहली के टेस्ट क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बन गए थे.

रोहित शर्मा की कप्तानी में केएल राहुल को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन राहुल ने अपने खराब प्रदर्शन से निराश किया और उन्हें इस रोल से हटा दिया गया. अब करीब डेढ़ साल बाद रहाणे को फिर भारतीय टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया, जिससे सुनील गावस्कर बेहद निराश दिखाई दिए. दिग्गज गावस्कर ने इंटरव्यू में इस बारे में बात की. 

गावस्कर ने कहा, “उन्हें उपकप्तान बनाने में कुछ गलत नहीं है, लेकिन एक युवा खिलाड़ी को तैयार करने का मौका गंवा दिया. कम से कम, एक युवा खिलाड़ी तो बताओ कि जिसे हम फ्यूचर कप्तान के रूप में देख रहे हैं. इसलिए वे फ्यूचर कप्तान के रूप में सोचना शुरू करें.”

इन 3 खिलाड़ियों को चुना फ्यूचर कप्तान

रोहित शर्मा के बाद टीम टेस्ट टीम के कप्तान बारे में गावस्कर ने कहा, “एक शुभमन गिल और दूसरे अक्षर पटेल, क्योंकि अक्षर तेजी से आगे बढ़ते हैं, वे हर मैच में बेहतर होते जाते हैं. उन्हें उपकप्तान की जिम्मेदारी देने से वे सोचेंगे. मेरे विचार में ये दो उम्मीदवार हैं. अगर कोई अन्य खिलाड़ी है तो ईशान किशन जैसा कोई खिलाड़ी एक बार टीम में अपनी जगह पक्की कर लेता है. वह भी दौड़ में आ सकते हैं.”