छत्तीसगढ़

UCC का नाम बदलकर ICC कर दिया जाए…यूनिफॉर्म सिविल कोड पर बीजेपी नेता ने लॉ कमीशन को दिए सुझाव

नईदिल्ली : : यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान के बाद चर्चा और राजनीति तेज हो गई है. जहां विपक्षी दलों ने इसका विरोध किया है, वहीं बीजेपी समर्थक संगठन यूसीसी को लेकर सरकार को सुझाव देने लगे हैं. हाल ही में विश्व हिंदू परिषद ने भी सरकार को अपने सुझाव सौंपे. इसके बाद अब बीजेपी नेता और पेशे से वकील अश्विनी उपाध्याय भी अपने सुझावों की लिस्ट लेकर लॉ कमीशन पहुंचे. उन्होंने लॉ कमीशन के चेयरमैन से मुलाकात कर यूसीसी को लेकर अपने 10 सुझाव दिए.

नाम बदलने का सुझाव

अश्विनी उपाध्याय ने विधि आयोग के चेयरमैन से मुलाकात करने और उन्हें प्रस्ताव सौंपने के बाद कहा कि हमने सुझाव दिया है कि यूसीसी का नाम बदलकर आईसीसी कर दिया जाए, यानी यूनिफॉर्म सिविल कोड की जगह इसे इंडियन सिविल कोड का नाम दिया जाना चाहिए. उपाध्याय ने इसके अलावा 10 अन्य सुझावों का जिक्र किया जो उन्होंने लॉ कमीशन के सामने रखे हैं. जिनकी जानकारी उन्होंने खुद दी है.

यूसीसी को लेकर लाखों सुझाव
अश्विनी उपाध्याय ने बताया कि लॉ कमीशन के चेयरमैन ने जानकारी दी है कि अब तक यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर 8.50 लाख से ज्यादा लोग अपने सुझाव दे चुके हैं. लॉ कमीशन के चेयरमैन ने यह भी बताया कि उनके पास जो सुझाव आ रहे हैं वो ट्राइबल बेल्ट से भी हैं. उपाध्याय ने बताया कि लॉ कमीशन के चेयरमैन ने कहा है कि एक बार जब सभी सुझाव मिल जाएंगे तो देशभर में यूसीसी को लेकर सेमिनार किए जाएंगे और लोगों से बातचीत की जाएगी. 

बीजेपी नेता ने बताया कि लॉ कमीशन के चेयरमैन ने ये भी भरोसा दिलाया कि सुझाव मिलने के बाद यूसीसी को लेकर जल्द ही ड्राफ्ट रिपोर्ट भी तैयार कर ली जाएगी. जिसके बाद देश में समान नागरिक संहिता लागू करने का रास्ता खुल सकता है.