छत्तीसगढ़

एक महिला की 32 शादी! जम्मू-कश्मीर में पीड़ितों ने बताए गिरोह के कारनामे

जम्मू : कश्मीर में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक या दो नहीं बल्कि कम से कम 32 पुरुषों को एक ही महिला ने ‘फर्जी-शादी’ के जरिए धोखा दिया है. एक के बाद एक सभी पुरुषों से कानूनी तौर पर शादी करने वाली महिला फरार है और अब तक किसी को भी उसके असली नाम, पहचान या पते के बारे में कोई जानकारी नहीं है.हालांकि, ठगे गए पुरुषों की संख्या का अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन बडगाम, पुलवामा, श्रीनगर और शोपियां के चार जिलों के कम से कम 32 पुरुष ठगों के गिरोह के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए श्रीनगर में विरोध प्रदर्शन हो रहा हैं. जो निर्दोष ग्रामीणों को शादी के अनुबंध में फंसाते हैं और शादी के बाद आभूषण और “मेहर” के पैसों से ठगी करते हैं.

मामला पिछले महीने (3 जून) को तब सामने आया जब बडगाम के खानसाहिब इलाके का एक व्यक्ति मोहम्मद अल्ताफ मीर (48) पुलिस के पास शिकायत लेकर पहुंचा कि उसकी दो सप्ताह की दुल्हन गायब हो गई है. 

अस्पताल की यात्रा के दौरान हुई लापता
दूल्हे ने पुलिस को बताया कि उसकी पत्नी ज़हीन अख्तर अस्पताल की यात्रा के दौरान लापता हो गई है. वह महिला जम्मू कश्मीर में राजौरी जिला में होने वाली है. जिसकी शादी घटना से ठीक दस दिन पहले अल्ताफ से हुई थी. मोहम्मद अल्ताफ मीर ने कहा कि उन्होंने अपने दस्तावेज फर्जी बनाए हैं. वे अपना असली नाम किसी को नहीं बताती.

दर्जन भर से अधिक पीड़ितों ने लिखाई रिपोर्ट 
पहले तो पुलिस ने इसे एक सामान्य घरेलू मुद्दा माना, लेकिन जब लापता महिला की तस्वीर पुलिस ने अपने नेटवर्क पर फ्लैश की तो यह बड़ी बात बन गई. पुलिस व्यवस्था चरमरा गई क्योंकि एक दर्जन से अधिक पुरुष अपनी पत्नी की गुमशुदगी की रिपोर्ट लेकर पुलिस के पास पहुंचे और सभी मामलों में, शिकायतकर्ता केवल इस एक महिला की तस्वीरें दिखा रहे थे.

मीडिया से बात करते हुए, अल्ताफ के पिता अब्दुल अहद मीर ने कहा कि कुछ महीने पहले एक विवाह दलाल ने उनसे शादी के लिए राजौरी की एक महिला की तस्वीरें दिखाकर संपर्क किया था.

शादी के लिए देने पड़े थे 2 लाख रुपये
अल्ताफ के पिता ने कहा, “एक स्थानीय बिचौलिए ने मुझसे संपर्क किया और कहा कि वह मेरे बेटे की शादी कराएगा और मुझे बस उसे दो लाख रुपये देने होंगे. परिवार के कुछ रिश्तेदारों के साथ मैं राजौरी पहुंचा और होटल के कुछ कमरे बुक किए, हालांकि, बिचौलिया व्यक्ति शादी में देरी करता रहा. कुछ दिनों के बाद, उन्होंने कहा कि लड़की का एक्सीडेंट हो गया है और उन्होंने मुझे आधे पैसे लौटा दिए.”

अल्ताफ के पिता ने आगे कहा कि कुछ घंटों बाद, उन्होंने पैसे वापस मांगे और हमें एक और लड़की की तस्वीरें दिखाईं. जब हम शादी के लिए सहमत हुए, तो महिला को ईशा के समय (रात की प्रार्थना) के लाया गया. निकाह के बाद परिवार उसी रात कश्मीर लौट आया और सब कुछ ठीक लग रहा था.

पति अस्पताल का टिकट लेने गया तभी पत्नी हुई गायब
अब्दुल अहद मीर ने बताया, “कुछ दिनों बाद, उसने अपने पति से कहा कि वह अस्पताल से चेकअप कराना चाहती है. पति अस्पताल का टिकट लेने गया, जब वापस आया तो उसकी पत्नी मौके से गायब हो चुकी थी.”

पीड़ितों में से एक अन्य के पिता ने कहा, तीन लाख और अस्सी हजार नकद के अलावा, हमने महिला के लिए मेहर (गारंटी) के रूप में पांच लाख से अधिक का सोना लिया था.

इसमें कई लोग शामिल- वकील
उनका प्रतिनिधित्व कर रहे वकील ने दावा किया कि रैकेट बड़ा है और इसमें कई लोग शामिल हैं. उन्होंने आगे कहा, “ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इस महिला और गिरोह के अन्य लोगों ने लूटा है. शादी के दस्तावेज़ों में महिला का नाम ज़हीन, इलयास और शाहीना प्रतीत होता हैं, लेकिन कोई भी उसका असली नाम नहीं जानता है.

दलालों की मदद से की 27 लोगों से शादी
वकील ने बताया कि केवल बडगाम में, उसने दलालों की मदद से कम से कम सत्ताईस (27) पुरुषों से शादी की है और हमारे पास पुलवामा, शोपैन और यहां तक कि श्रीनगर के आसपास के जिलों में कई पुरुषों की रिपोर्ट है, जिन्हें इस गिरोह ने शादी के लिए फंसाया है.

वकील ने ये भी कहा, “पीड़ितों की संख्या 50 से अधिक हो सकती है, सभी लोगों से 5 से 10 लाख रुपये के बीच की लूट की गई है.” हालांकि, पुलिस ने अभी तक मामले पर चुप्पी साध रखी है और व्यक्तिगत शिकायतों पर ही मामला दर्ज किया है. और मामले का खुलासा करना कहीं ज्यादा बड़ी और दिलचस्प कहानी होगी कि कैसे गिरोह बिना पकड़े इतने सारे लोगों को ठगने में कामयाब रहा.