छत्तीसगढ़

IND vs WI: टेस्ट मैचों की दोनों पारियों में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहिरस्त में शामिल हुए रवि अश्विन, जानें टॉप पर कौन?

नईदिल्ली : वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका टेस्ट में रवि अश्विन ने 12 खिलाड़ियों को आउट किया. भारतीय ऑफ स्पिनर ने पहली पारी में वेस्टइंडीज के 5 खिलाड़ियों को आउट किया. वहीं, रवि अश्विन ने दूसरी पारी में 7 कैरेबियन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. रवि अश्विन ने टेस्ट मैचों में छठी बार 10 विकेट (दोनों पारी मिलाकर) लेने का कारनामा किया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कारनामा किसने सबसे ज्यादा बार किया है? इस फेहरिस्त में कौन टॉप पर है?

टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा बार 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा श्रीलंका का पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने किया है. दरअसल, मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट मैचों में 11 बार ऐसा किया. जबकि फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर मुथैया मुरलीधरन के हमवतन रंगना हेराथ हैं. रंगना हेराथ ने टेस्ट मैचों में 8 बार 10 या उससे ज्यादा खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया. वहीं, इस फेहरिस्त में सिडनी मार्श तीसरे नंबर पर हैं. सिडनी मार्श ने 6 टेस्ट मैचों में यह कारनामा किया.

रवि अश्विन ने खास फेहरिस्त में बनाई जगह…

वहीं, अब इस खास फेहरिस्त में टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रवि अश्विन शामिल हो गए हैं. अब तक रवि अश्विन 6 बार यह कारनामा कर चुके हैं. बताते चलें कि पहली पारी में 150 रनों पर सिमटने वाली वेस्टइंडीज टीम दूसरी पारी में महज 130 रनों पर ढे़र हो गई. इस तरह रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने डोमिनिका टेस्ट पारी और 141 रनों से अपने नाम कर लिया. भारत के लिए रवि अश्विन ने 21.3 ओवर में 71 रन देकर 7 खिलाड़ियों को आउट किया.