छत्तीसगढ़

क्रिकेट एकेडमी: पूर्वोत्तर राज्यों और जम्मू कश्मीर पर BCCI का फोकस बढ़ा, तैयार हो रही हैं 4 क्रिकेट एकेडमी

नईदिल्ली : पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में क्रिकेट अकेडमी बन कर तैयार हो रही है. जम्मू और कश्मीर में भी क्रिकेट अकेडमी का काम शुरू हो गया है. यह बात भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने खुद कही है. महिला प्रीमियर लीग के मुंबई में हुए ऑक्शन के दौरान जय शाह ने बीसीसीआई की अगली कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं से पर्दा उठाया.

जय शाह ने बताया पूर्वोत्तर के तीन राज्यों- नगालैंड, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में क्रिकेट अकेडमी का काम चल रहा है. इन तीनों राज्यों की राजधानियों में यह ये अकेडमी स्थापित की जा रही हैं. संभवतः अगस्त 2024 तक यह पूरी तरह तैयार हो जाएंगी.

शाह ने इस दौरान यह भी कहा कि इन इलाकों में क्रिकेट का विकास हमेशा से अनदेखा किया गया लेकिन अब जल्द ही यहां क्रिकेट अकेडमी पूरी दक्षता के साथ काम करना शुरू कर देंगी. शाह ने इसके बाद बताया कि जम्मू और कश्मीर में भी क्रिकेट अकेडमी जल्द ही तैयार हो जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि इन राज्यों में अकेडमी बनने से अब क्रिकेटिंग टैलेंट छूपा नहीं रहेगा, यहां क्रिकेटर बनने का सपना देखने वाले युवाओं की काबिलियत को पहचाना जाएगा और उसे निखारा भी जाएगा.

बेंगलुरु में नई नेशनल क्रिकेट अकेडमी
बेंगलुरु में वैसे तो पहले से ही नेशनल क्रिकेट अकेडमी है. लेकिन यहां नए सिरे से एकेडमी को रूप दिया जा रहा है. पिछले साल से ही नई एकेडमी तैयार करने का काम जारी है. यह क्रिकेट अकेडमी ब्रिस्बेन स्थित ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के हाई परफॉर्मेंस सेंटर की टक्कर वाली होगी. यहां क्रिकेटर्स के लिए अब पहले से बेहतर टॉप क्लास ट्रेनिंग सुविधाएं मौजूद रहेंगी.

बीसीसीआई का मानना है कि अलग-अलग राज्यों में शुरू होने वाली ये क्रिकेट अकेडमी और बेंगलुरु में नई नेशनल क्रिकेट अकेडमी से भारत में क्रिकेट को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा. क्षेत्र आधारित भेदभाव खत्म होगा और काबिल खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए मजबूत प्लेटफॉर्म प्राप्त होगा. इससे दुनिया में भारतीय क्रिकेट की धाक और मजबूत होगी.