छत्तीसगढ़

राम मंदिर के लिए योगीराज की बनाई मूर्ति का हुआ चयन, केंद्रीय मंत्री का दावा, बताया कर्नाटक से अयोध्या का कनेक्शन

नईदिल्ली : अयोध्या में प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर इस समय इसकी प्राण प्रतिष्ठा की तारीख नजदीक होने के साथ ही एकदम सुर्खियों में हैं. करोड़ों श्रद्धालु उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जब अयोध्या में रामजन्मभूमि में बने भव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति स्थापित होगी.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोमवार (1 जनवरी) को अपने आधिकारिक X हैंडल से एक पोस्ट में दावा किया कि रामलला की मूर्ति का चयन हो गया है.उन्होंने लिखा, ”जहां राम हैं वहां हनुमान हैं. अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति का चयन हो गया है. हमारे देश के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार, हमारे गौरव योगीराज अरुण की बनाई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी.”केंद्रीय मंत्री ने आगे लिखा, ”यह राम हनुमान के अटूट रिश्ते का एक और उदाहरण है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि हनुमान की भूमि कर्नाटक से रामललानी के लिए यह एक महत्वपूर्ण सेवा है.”

बीएस येदियुरप्पा ये बोले

इसी तरह का दावा कर्नाटक बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भी किया और खुशी जताई है. X पर एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, ”मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज की बनाई भगवान राम की मूर्ति को अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर में स्थापना के लिए चुना गया है, जिससे राज्य के सभी रामभक्तों का गौरव और खुशी दोगुनी हो गई है. शिल्पी योगीराज अरुण को हार्दिक बधाई.”

तीन मूर्तिकारों ने किया है रामलला की मूर्तियों पर काम

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने गुरुवार (28 दिसंबर) को एक कार्यक्रम में बताया था कि प्रतिमा पत्थरों से बनाई जा रही हैं, तीन प्रकार के पत्थरों पर तीन मूर्तिकार मूर्तियों की रचना कर रहे हैं.

उन्होंने बताया था, ”भगवान का बाल रूप है, पांच वर्ष के बालक जैसा… दो मूर्तिकार अपनी मूर्ति तैयार करके ताला लगाकर चले गए हैं. शायद जनवरी के पहले हफ्ते तक तीन में से कौन से हाथ की मूर्ति को भगवान ने स्वीकार कर लिया, कौन मूर्तिकार भगवान का बाल स्वरूप ठीक से उकेर पाया, वो सामने आ जाएगी. ये दोनों बातें तैयार हो गईं तो प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी पूरी है.”

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों प्राण प्रतिष्ठा होने की उम्मीद है. पीएम को इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है.