छत्तीसगढ़

बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट : इन 5 खिलाड़ियों की भी हुई अनुबंध से छुट्टी, इस खिलाड़ी को न लेना थोड़ा हैरानी भरा

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने साल 2023-24 सीजन के लिए अनुबंधित 30 खिलाड़ियों को नामों का ऐलान कर दिया. इसमें इशान किशन और श्रेयस अय्यर को अनुबंध न मिलना दिग्गजों और फैंस के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. सोशल मीडिया पर एक वर्ग इन दोनों के समर्थन में भी आ गया गया है. बहरहाल, इन दोनों सितारों से अलग यहां पांच और खिलाड़ी हैं, जिन्हें BCCI ने अनुबंध से बाहर कर दिया है. ये चारों भी इशान और अय्यर की तरह पिछले साल (2022-23) के अनुबंध का हिस्सा थे, लेकिन इनमें से एक खिलाड़ी ऐसा है, जिसे अनुबंध न देना काफी हद तक चौंकाता है.

पिछले अनुबंध में चयन समिति ने अजिंक्य रहाणे को जगह नहीं दी थी, लेकिन चेतेश्वर पुजारा बी कैटेगिरी (3 करोड़) रुपये का हिस्सा थे. अब जब टीम प्रबंधन ने पुजारा को लेकर साफ कर दिया था कि वह भविष्य की ओर देख रहे हैं, तो साफ था कि चेतेश्वर पुजारा को आगे अनुबंध नहीं दिया जाएगा. और कुछ ऐसा ही सी कैटेगिरी का हिस्सा रहे पेसर उमेश यादव और शिखर धवन के बारे में भी कहा जा सकता है. उमेश की वापसी की एक हल्की उम्मीद थी, लेकिन युवा पेसरों को आगे बढ़ाने की नीति के बाद यादव के आसार भी बंद हो गए, लेकिन इनके बीच एक नाम यहां चौंकाने वाला है.

एक समय ऑलराउंडर दीपक हूडा बहुत ज्याद चर्चा में थे. उन्हें शीर्ष क्रम में खिलाया गया, लेकिन जल्द ही युवाओं के आने से समीकरण बदल गए, तो वह प्लानिंग से बाहर हो गए, लेकिन यहां सी कैटेगिरी का ही हिस्सा रहे लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को किसी भी श्रेणी में जगह न मिलना काफी हद तक हैरान कर करता है.

अनुबंध से छुटटी: इशान किशन, श्रेयस अय्यर, उमेश यादव, चेतेश्वर पुजारा, दीपक हूडा, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन

तरक्की: यशस्वी जायसवाल (पहली बार सीधे बी कैटेगिरी में इंट्री)

B से A में पहुंचे- केएल राहुल, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल

C से B में पहुंचे: कुलदीप यादव

A से B में पहुंचे: ऋषभ पंत, अक्षर पटेल,


पहली बार इंट्री:  यशस्वी जायसवाल (B), सूर्यकुमार यादव (B), रिंकू सिंह (C), तिलक वर्मा (C), शिवम दुबे (C),रवि बिश्नोई (C), जितेश शर्मा (C), मुकेश कुमार  (C), रजत पाटीदार (C), प्रसिद्ध कृष्णा (C)