छत्तीसगढ़

IND vs ENG: अपने 100वें टेस्‍ट को रविचंद्रन अश्विन ने बनाया स्‍पेशल, कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेले जा रहे पांचवें टेस्‍ट में इतिहास रच दिया। यह अश्विन के टेस्‍ट करियर का 100वां टेस्‍ट भी है। रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में पांच विकेट झटके और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। उन्‍होंने जैक क्रॉली (0), बेन डकेट (2), ओली पोप (19), बेन स्‍टोक्‍स (2) और बेन फोक्‍स (8) को अपना शिकार बनाया।

रविचंद्रन अश्विन ने 35वीं बार टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लिए। वो भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा बार टेस्‍ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 34 बार यह कमाल किया था।

रविचंद्रन अश्विन ऐसे पहले गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने अपने डेब्‍यू और 100वें में पांच विकेट लेने का कमाल किया। अश्विन ने अपना डेब्‍यू टेस्‍ट 2011 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेला था, जहां पांच विकेट लिए। अब 100वें टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के खिलाफ अश्विन ने दूसरी पारी में पांच विकेट लिए। वो यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने।

रविचंद्रन अश्विन 100वें टेस्‍ट की दोनों पारियों में चार या ज्‍यादा विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज बने। इससे पहले यह कारनामा कोई नहीं कर पाया। अश्विन पहले 100 टेस्‍ट में एक पारी में सबसे ज्‍यादा बार चार विकेट लेने के मामले में भी अव्‍वल हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में किसी एक बल्‍लेबाज को सबसे ज्‍यादा बार आउट करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अश्विन ने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा। अश्विन ने बेन स्‍टोक्‍स को 17 बार अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपना शिकार बनाया। इससे पहले कपिल देव ने डेसमंड हेंस को 16 बार आउट किया था।

रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट क्रिकेट में किसी एक बल्‍लेबाज को सबसे ज्‍यादा बार आउट करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने स्‍टोक्‍स को 13वीं बार टेस्‍ट क्रिकेट में अपना शिकार बनाया।

टेस्‍ट में भारतीय गेंदबाज द्वारा बल्‍लेबाज को सर्वाधिक बार आउट करना

  • 13 – रविचंद्रन अश्विन (बेन स्‍टोक्‍स)
  • 12 – कपिल देव (मुदस्‍सर नजर)
  • 11 – रविचंद्रन अश्विन (डेविड वॉर्नर)
  • 11 – ईशांत शर्मा (एलिस्‍टर कुक)

पहले 100 टेस्‍ट में भारतीयों द्वारा सर्वाधिक 4+ विकेट

  • 61 – रविचंद्रन अश्विन
  • 55 – अनिल कुंबले
  • 41 – हरभजन सिंह
  • 36 – कपिल देव